मोदी सरकार का त्योहारों पर आम लोगों को तोहफा, केंद्रीय कैबिनेट ने लिए 5 बड़े फैसले

0
2414

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है.



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

नई दिल्ली: त्योहारों के मौसम की शुरुआत से पहले मोदी कैबिनेट (Modi cabinet) की हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. नरेंद्र मोदी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. महंगाई भत्ता अब 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है. वहीं गेंहूं के एमएसपी में भी सरकार ने 150 रुपये की बढ़ोतरी की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के इस निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि बढ़ा हुआ भत्ता एक जुलाई, 2023 से लागू होगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. इस फैसले से 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा.
  2. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा. इसका मतलब साफ है कि जुलाई से अक्टूबर तक का एरियर कर्मचारियों को दिया जाएगा.
  3. सरकार ने बुधवार को विपणन सत्र 2024-25 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 150 रुपये बढ़ाकर 2,275 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की. प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने यह कदम उठाया है.
  4. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने 13 गिगावॉट की नवीकरणीय ऊर्जा विकसित करने की नीति बनाई है. नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़े सौर प्लांट के संचरण के लिए लाइन होनी बहुत आवश्यक है.
  5. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि रेलवे विभाग के नॉन गजेटेड रेलवे कर्मियों के लिए 78 दिन की सैलरी के बराबर बोनस त्योहारों के अवसर पर दिया जाएगा.