उत्तराखंड को सौंपा गया 38वें नेशनल गेम्स का फ्लैग, रेखा आर्य ने बताया ऐतिहासिक क्षण

Flag of 38th National Games handed over to Uttarakhand गोवा में आयोजित नेशनल गेम्स का समापन हो गया है. अगले नेशनल गेम्स का फ्लैग उत्तराखंड को सौंप दिया गया है. इस नेशनल गेम्स में उत्तराखंड का पदक तालिका में सुधार ज्यादा बेहतर नहीं है, लेकिन सीमित विधाओं के साथ उत्तराखंड ने अपने गोल्ड मेडल में इंप्रूवमेंट की है.

देहरादून: गोवा में चल रहे 37वें नेशनल गेम्स का समापन हो चुका है. अब अगले साल 38वें नेशनल गेम्स उत्तराखंड में होंगे. 38वें नेशनल गेम्स का फ्लैग उत्तराखंड की खेल मंत्री रेखा आर्य को सौंपा गया. इस मौके पर गोवा में रेखा आर्य के साथ उत्तराखंड खेल विभाग टीम भी मौजूद थी.

 

 

खुद खेल मंत्री रेखा आर्य ने गोवा से ओलंपिक एसोसिएशन ऑफ इंडिया की मौजूदगी में राष्ट्रीय खेलों के फ्लैग और 38वें नेशनल गेम्स की मेजबानी प्राप्त की. कुल मिलाकर उत्तराखंड में अगले साल होने वाले नेशनल गेम्स को लेकर बड़ी जिम्मेदारी मिल गई है. उत्तराखंड भी राष्ट्रीय गेम्स की तैयारी में जोर शोर से जुटा है.

उत्तराखंड को सौंपा गया 38वें नेशनल गेम्स का फ्लैग:

बहरहाल इस साल हुए गोवा में हुए 37वें नेशनल गेम्स में उत्तराखंड के परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले साल गुजरात में हुए 36वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड को 26वीं रैंक प्राप्त हुई थी. उसमें थोड़ा सुधार हुआ है. इस साल गोवा में हुए 37वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड ने 25वीं रैंक प्राप्त की है.

नेशनल गेम्स की रैंक टेबल में भले ही उत्तराखंड को कोई ज्यादा बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं हुई है, लेकिन गोल्ड मेडल की बात करें तो आखिरी साल उत्तराखंड को एक गोल्ड मेडल के साथ कुल 18 मेडल प्राप्त हुए थे. इस बार गोल्ड मेडल में इजाफा करते हुए उत्तराखंड ने 3 गोल्ड मेडल के साथ कुल 24 मेडल प्राप्त किए हैं.

37वें नेशनल गेम्स में 25वें स्थान पर रहा उत्तराखंड: इसी तरह से पिछले साल गुजरात में हुए नेशनल गेम्स में उत्तराखंड की रैंक 26वीं थी. इस बार उत्तराखंड ने 25वीं रैंक प्राप्त की. ध्यान देने वाली बात यह है कि नेशनल गेम्स में कुल 43 विधाओं में खेल आयोजित किए गए थे. इसमें से उत्तराखंड ने केवल 14 विधाओं में प्रतिभा किया. यही वजह है कि बीच में उत्तराखंड ने गुजरात, मेजबान गोवा और पड़ोसी राज्य हिमाचल सहित कई राज्यों को पछाड़कर 18वीं रैंक तक हासिल कर ली थी. लेकिन बाद में अन्य विधाओं में हुए खेलों में उत्तराखंड का प्रतिभाग ना होने की वजह से उत्तराखंड रैंक तालिका में नीचे खिसकता गया. आखिर में उत्तराखंड को 25वीं रैंक से संतोष करना पड़ा.

 

uk-deh-04-uttarakhand-in-national-games-vis-byte-7205800_09112023220018_0911f_1699547418_756 उत्तराखंड को सौंपा गया  38वें नेशनल गेम्स का फ्लैग, रेखा आर्य ने बताया ऐतिहासिक क्षण

38वें नेशनल गेम्स से उत्तराखंड को उम्मीद: कुल मिलाकर देखा जाए तो उत्तराखंड ने राष्ट्रीय खेलों में केवल 14 विधाओं में प्रतिभाग किया था. इसमें से 10 विधाओं में उत्तराखंड को मेडल प्राप्त हुए. राष्ट्रीय खेलों में कुल 43 तरह की विधाओं में खेल आयोजित किए जाते हैं. इस तरह से उत्तराखंड ने सीमित संसाधनों और सीमित खिलाड़ियों के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है.

अगले साल उत्तराखंड में होने वाले नेशनल गेम्स में स्वाभाविक है कि अधिक से अधिक विधाओं में उत्तराखंड राज्य के खिलाड़ी प्रतिभा करेंगे और उम्मीद है कि उत्तराखंड को और अच्छी रैंक प्राप्त होगी. इसके साथ ही अपने होम ग्राउंड का लाभ भी प्राप्त होगा.

 

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें