आध्यात्मिक ज्ञान से विश्व में शांति संभव: श्री सतपाल महाराज

सतपाल महाराज न्यूज – उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री और समाजसेवी सतपाल महाराज ने आध्यात्मिक ज्ञान का महत्व बताया और कहा कि मानव शांति को केवल आध्यात्मिक ज्ञान से ही प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने इसका बेहद महत्व दिया कि आध्यात्मिक ज्ञान के प्रचार-प्रसार के माध्यम से ही विश्व में शांति की सम्भावना है. वे श्री हंस नगर आश्रम, पंडवाला कलां के प्रांगण में अखिल भारतीय सामाजिक व आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा श्री हंस जयंती के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय सद्भावना सम्मेलन के प्रथम दिवस में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे।

सतपाल महाराज ने कुरुक्षेत्र के मैदान में भगवान कृष्ण के उपदेश का उल्लेख किया, जिसमें भगवान कृष्ण ने अर्जुन से कहा कि वह हमेशा उनका स्मरण करें और युद्ध करें। उन्होंने यह भी समझाया कि इस प्रकार अपने मन, बुद्धि और विचारों को भगवान के प्रति समर्पित करने से ही हम भगवान को प्राप्त कर सकते हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं होगा। वे इस विषय पर बताते हैं कि बड़े-बड़े विद्वान भी इसे अध्ययन करते हैं और इसकी चर्चा करते हैं। सब काल में सुमिरन कैसे किया जा सकता है, इसका ज्ञान सद्गुरु महाराज ही प्रदान करते हैं, जिसमें सब अवस्थाओं – जागृत, स्वप्न, सुषुप्त, और तुरिया अवस्था में भी सुमिरन करने का विशेष तरीका सिखाया जाता है।

सम्मेलन में सभी विभूतियों का फूल माल्यार्पण कर स्वागत किया गया तथा पूज्य माता अमृता जी ने भगवत भक्तों को गुरु दरबार व समाज में सेवा करने के लिए अपने विचारों से प्रेरित किया। कार्यक्रम में बाल कलाकारों ने महिला सशक्तीकरण पर रामायण लघु नाटिका का भी मंचन किया। मंच संचालन महात्मा हरिसंतोषानंद जी ने किया।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें