आईटीबीपी की तैनाती से बढ़ी श्री केदारनाथ और श्री बदरीनाथ धामों की सुरक्षा

देहरादून/ गोपेश्वर/ रूद्रप्रयाग 18 दिसंबर। श्री केदारनाथ व श्री बदरीनाथ के कपाट बंद होने के बाद दोनों धामों में सुरक्षा की दृष्टि से भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की तैनाती कर दी गई है। दोनों धामों में आइटीबीपी जवानों की एक – एक प्लाटून पहुंच गई हैं।

गत वर्ष श्री केदारनाथ धाम के गर्भ गृह के स्वर्ण मंडित होने और दोनों धामों में मास्टर प्लान के तहत व्यापक स्तर पर चल रहे पुनर्निमाण कार्यों के कारण तमाम लोगों की वहां पर आवाजाही को देखते हुए श्री बदरीनाथ -केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष श्री अजेंद्र अजय ने सरकार से सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पत्र लिखा था। उन्होंने धामों की विकट भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर आईटीबीपी को तैनात किए जाने की मांग की थी। इस पर प्रदेश सरकार ने कार्रवाई करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय से आईटीबीपी की तैनाती का अनुरोध किया था।

2fe9eade-20b4-49f9-a684-da99a7409511 आईटीबीपी की तैनाती से बढ़ी श्री केदारनाथ और श्री बदरीनाथ धामों की सुरक्षा

प्रदेश सरकार के अनुरोध पर गृह मंत्रालय ने गत वर्ष से शीतकाल में धामों की सुरक्षा आइटीबीपी के जवानों को सौंप दी थी। इस वर्ष पुनः कपाट बंद होने के पश्चात प्रदेश सरकार ने धामों में आईटीबीपी की तैनाती का अनुरोध किया था। धामों में आईटीबीपी के जवानों की तैनाती पर बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया है।

प्रेषक मीडिया प्रभारी बीकेटीसी।

Share this content:

Previous post

उत्तराखंडः जवानों के राशन में बड़ा ‘खेल’, 70 लाख के घोटाले का खुलासा। कमांडेंट समेत 5 लोगों के खिलाफ मुकदमा

Next post

सीएम धामी ने युवा सिख सम्मेलन में अपनी पहुंच का जताया, कहा- ‘सुलझाने में विश्वास रखते हैं, उलझाने में नहीं

देश/दुनिया की खबरें