बैंक और धातु शेयरों में तेजी के कारण सेंसेक्स, निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ; VIX में 3% की गिरावट

sensex and nifty

रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

बैंक और धातु शेयरों में तेज उछाल के बाद बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने कारोबारी सत्र को रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद किया। बंद होने पर, सेंसेक्स 0.7 प्रतिशत बढ़कर 79,986 पर और निफ्टी 0.70 प्रतिशत बढ़कर 24,292 पर था। लगभग 2,057 शेयरों में तेजी आई, 1,371 शेयरों में गिरावट आई और 84 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Screenshot-2024-07-03-175519 बैंक और धातु शेयरों में तेजी के कारण सेंसेक्स, निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ; VIX में 3% की गिरावट

बाजार विशेषज्ञों की राय

बाजार विशेषज्ञों ने बताया कि बैंकिंग शेयरों में तेजी के साथ-साथ मजबूत वैश्विक भावनाओं और अनुकूल माहौल से ताकत मिलने से आज के सत्र में प्रमुख ट्रिगर रहे।

बैंकिंग शेयरों का प्रदर्शन

सभी क्षेत्रीय सूचकांकों में, बैंक निफ्टी सबसे चमकीला रहा, जिसमें एचडीएफसी बैंक ने तेजी में महत्वपूर्ण योगदान दिया। यह खबर इस आधार पर आई है कि देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता का एमएससीआई सूचकांक में भार बढ़ने की उम्मीद है और इससे एफआईआई को शेयर खरीदने के लिए अधिक जगह मिलेगी। उल्लेखनीय है कि सूचकांक ने 53,256 का रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ।

Screenshot-2024-07-03-175540 बैंक और धातु शेयरों में तेजी के कारण सेंसेक्स, निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ; VIX में 3% की गिरावट

अन्य क्षेत्रीय सूचकांकों का योगदान

अन्य सूचकांक जिन्होंने रैली में योगदान दिया, उनमें धातु स्टॉक लगभग एक प्रतिशत, एफएमसीजी और फार्मा शामिल थे। जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और अदानी एंटरप्राइजेज प्रमुख लाभ में रहे। दिलचस्प बात यह है कि एफएमसीजी सूचकांक भी लगभग एक प्रतिशत बढ़ा।

मिडकैप और स्मॉलकैप का प्रदर्शन

व्यापक बाजार, जिसे मिडकैप और स्मॉलकैप के रूप में भी जाना जाता है, ने बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन किया, दोनों में लगभग एक प्रतिशत की वृद्धि हुई।

विशेषज्ञ की राय

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “भारतीय बैंकों के जीएनपीए में 12 साल के निचले स्तर पर गिरावट के साथ, इस क्षेत्र से निकट अवधि में बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है। वैश्विक मोर्चे पर, यूएस फेड चेयर की टिप्पणी कि CY25 के अंत तक मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत तक कम हो जाएगी, भावनात्मक रूप से सकारात्मक थी। आज बाद में FOMC मिनट दर-कटौती चक्र की शुरुआत पर संकेत दे सकते हैं।”

Screenshot-2024-07-03-180947 बैंक और धातु शेयरों में तेजी के कारण सेंसेक्स, निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ; VIX में 3% की गिरावट

इंडिया VIX में गिरावट

डर का पैमाना, इंडिया VIX, 3 जुलाई को तीन प्रतिशत से अधिक घटकर 13.23 के स्तर पर आ गया।

तकनीकी विश्लेषण

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी शोध विश्लेषक नागराज शेट्टी ने कहा, “लगभग 24,400 के ऊपरी प्रतिरोध के करीब पहुंचने के बाद, बाजार अल्पावधि में आगे समेकन और सीमाबद्ध आंदोलन में स्थानांतरित हो सकता है, इससे पहले कि निकट अवधि में आगे की चाल दिखाई दे। 24,400 के स्तर से ऊपर एक निर्णायक कदम 24,900 के स्तर का अगला उल्टा लक्ष्य खोल सकता है।”

Screenshot-2024-07-03-175639 बैंक और धातु शेयरों में तेजी के कारण सेंसेक्स, निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ; VIX में 3% की गिरावट

प्रमुख लाभ और हानि

निफ्टी पर सबसे ज्यादा लाभ टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, अदानी पोर्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक को हुआ, जबकि नुकसान टीसीएस, टाइटन कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स और एलएंडटी को हुआ।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें