WHO ने वयस्कों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

say no to tobacco

तम्बाकू छोड़ने के लिए उपचार

WHO ने वयस्कों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए पहली बार दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनमें वैरेनिकलाइन, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी और बुप्रोपियन जैसे उपचारों की सिफारिश की गई है। इन तरीकों का उद्देश्य वापसी के लक्षणों और लालसा को कम करना है और इन्हें परामर्श और डिजिटल हस्तक्षेप के साथ जोड़ा गया है। साइटिसिन और FDA-स्वीकृत बुप्रोपियन भी प्रभावी सहायता प्रदान करते हैं, जो तम्बाकू की लत से निपटने के वैश्विक प्रयास को मजबूत करते हैं।

वैश्विक प्रयास

दुनिया भर में 750 मिलियन से अधिक तम्बाकू उपयोगकर्ताओं को तम्बाकू का उपयोग छोड़ने में मदद करने के उद्देश्य से, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली बार नैदानिक उपचार दिशा-निर्देश जारी किए हैं। WHO का कहना है कि दुनिया के 1.25 बिलियन तम्बाकू उपयोगकर्ताओं में से 60% से अधिक, यानी 750 मिलियन से अधिक लोग, छोड़ना चाहते हैं, फिर भी 70% के पास प्रभावी समाप्ति सेवाओं तक पहुँच नहीं है।

Screenshot-2024-07-03-164402 WHO ने वयस्कों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

 

WHO के महानिदेशक का बयान

WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, “यह दिशा-निर्देश इन खतरनाक उत्पादों के खिलाफ हमारी वैश्विक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह देशों को तंबाकू छोड़ने में व्यक्तियों को प्रभावी ढंग से सहायता करने और तंबाकू से संबंधित बीमारियों के वैश्विक बोझ को कम करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करता है।”

Screenshot-2024-07-03-165141 WHO ने वयस्कों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

संघर्ष की सराहना

WHO में स्वास्थ्य संवर्धन के निदेशक डॉ. रुडिगर क्रेच ने कहा, “धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते समय लोगों को जिस भारी संघर्ष का सामना करना पड़ता है, उसे कम करके नहीं आंका जा सकता। हमें इस लत पर काबू पाने के लिए आवश्यक ताकत और व्यक्तियों और उनके प्रियजनों द्वारा सहन की जाने वाली पीड़ा की गहराई से सराहना करने की आवश्यकता है। ये दिशानिर्देश समुदायों और सरकारों को इस चुनौतीपूर्ण यात्रा पर उन लोगों के लिए सर्वोत्तम संभव सहायता और सहायता प्रदान करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।”

सुझाए गए उपचार

WHO द्वारा सुझाए गए उपचार के तरीकों में वैरेनिकलाइन, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (NRT), बुप्रोपियन और साइटिसिन शामिल हैं।

 

वैरेनिकलाइन

यू.एस. सी.डी.सी. के अनुसार, “वैरेनिकलाइन एक ऐसी गोली है जिसमें निकोटीन नहीं होता है। इसके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। यह धूम्रपान छोड़ने की अन्य दवाओं से अलग तरीके से काम करती है और उन लोगों के लिए विशेष रूप से एक अच्छा विकल्प हो सकती है जिन्होंने पहले धूम्रपान छोड़ने के लिए अन्य दवाओं का उपयोग करने की कोशिश की है लेकिन सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ने में सक्षम नहीं हैं।”

Screenshot-2024-07-03-164838 WHO ने वयस्कों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

बुप्रोपियन

बुप्रोपियन एक FDA स्वीकृत, अवसादरोधी दवा है जिसका उपयोग अब धूम्रपान छोड़ने में भी किया जाता है। WHO बताता है, “यह एक गैर-निकोटीन-आधारित उपचार है और तम्बाकू छोड़ने में वापसी और लालसा को कम करने में मदद करता है। इसमें डोपामिनर्जिक और एड्रीनर्जिक दोनों क्रियाएं होती हैं, और यह निकोटिनिक एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर पर एक विरोधी प्रतीत होता है। इसे कई देशों में तम्बाकू छोड़ने के लिए डॉक्टर के पर्चे की सहायता के रूप में लाइसेंस दिया गया है।”

साइटिसिन

साइटिसिन की आणविक संरचना निकोटीन और वैरेनिकलाइन के समान होती है, और इसके औषधीय प्रभाव भी समान होते हैं। साइटिसिन निकोटिनिक एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स का आंशिक एगोनिस्ट है। यह तम्बाकू का उपयोग करने की इच्छा को कम करता है और निकोटीन वापसी के लक्षणों की गंभीरता को कम करता है, साथ ही तम्बाकू का उपयोग करने के इनाम के अनुभव को भी कम करता है।

Screenshot-2024-07-03-165339 WHO ने वयस्कों को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

परामर्श और डिजिटल हस्तक्षेप

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने व्यक्तिगत, समूह या फोन परामर्श, डिजिटल हस्तक्षेप जैसे टेक्स्ट मैसेजिंग, स्मार्टफोन ऐप और इंटरनेट कार्यक्रमों सहित परामर्श जैसे हस्तक्षेपों की भी सिफारिश की है।

 

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें