उद्योगपति अनंत अंबानी ने उत्तराखंड को दी 5 करोड़ रुपए की मदद

उद्योगपति अनंत अंबानी ने उत्तराखंड को दी 5 करोड़ रुपए की मदद

देहरादून: उत्तराखंड में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार लगातार व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने में जुटी हुई है. वहीं, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए व्यवस्थाओं को और दुरुस्त करने के दृष्टिगत उद्योगपति अनंत अंबानी व रिलायंस फाउंडेशन ने उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को 5 करोड़ रुपए की राशि का योगदान दिया है.

बता दें कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कुछ दिन पहले ही देश के बड़े उद्योगपतियों से वर्चुअल बातचीत कर उनको उत्तराखंड की स्थितियों से अवगत कराया था. साथ ही कोरोना से जंग लड़ने के लिए उनसे सहायता भी मांगी थी. इसके बाद से ही कई उद्योगपति कोरोना से जंग लड़ने के लिए तमाम तरह से योगदान दे रहे हैं. इसी क्रम में उद्योगपति अनंत अंबानी ने भी कदम बढ़ाया है और उत्तराखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को 5 करोड़ की राशि का सहयोग दिया है. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अनंत अंबानी का आभार व्यक्त किया है और उम्मीद जताई है कि इसी तरह दूसरे लोग भी सामने आकर इस आपदा की घड़ी में प्रदेश का साथ देंगे.

कौन हैं अनंत अंबानी ?

अनंत अंबानी भारत के सबसे बड़े बिजनेस टाइकून और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं. 10 अप्रैल, 1995 को मुंबई में जन्मे अनंत के दो भाई-बहन हैं आकाश और ईशा. उन्हें मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज साम्राज्य के वारिस के रूप में देखा जाता है. अनंत ने मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाई की और फिर रोड आइलैंड में ब्राउन यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की. अनंत अब तक इंडियन प्रीमियर लीग सहित खेल स्पर्धाओं में शामिल रहे हैं, जिसमें आरआईएल मुंबई इंडियंस टीम की मालिक है.

मार्च 2019 में, उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री टीएस रावत द्वारा अनंत अंबानी को बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया था. 30 अन्य लोगों को भी नामित किया गया था, जो ज्यादातर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता थे.

अनंत अंबानी का वजन कम

उन्होंने 18 महीनों से भी कम समय में 108 किलो वजन कम करने के लिए मीडिया का बहुत ध्यान आकर्षित किया. जूनियर अंबानी को क्रोनिक अस्थमा था. एक बच्चे के रूप में उन्होंने जो दवा ली, उससे उनका अत्यधिक वजन बढ़ने लगा. 2014 में, उन्होंने अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने का फैसला किया. ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने प्राकृतिक और सुरक्षित तरीके से वजन कम करने, सख्त आहार का पालन करने और हर दिन पांच से छह घंटे व्यायाम करने की दिशा में काम किया.

अनंत अंबानी का भावपूर्ण भाषण

23 दिसंबर, 2019 को अनंत अंबानी ने कंपनी के 40 साल की लिस्टिंग और इसके संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती के अवसर पर एक बड़े उत्सव में अपने मुख्य भाषण में एक भावपूर्ण भाषण दिया. अनंत ने कहा-

‘हमारे संस्थापक अध्यक्ष धीरूभाई हमेशा कहा करते थे कि रिश्ते सब कुछ हैं, बाकी सब मामूली विवरण हैं. आज में आप सबसे दिल का संबंध बनाना चाहता हूं’.

‘मेरे लिए, रिलायंस परिवार की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण मिशन है. भारत को परिवर्तन का नेतृत्व करना चाहिए और उस परिवर्तन में रिलायंस सबसे आगे होना चाहिए. रिलायंस मेरी जान है (रिलायंस मेरी जिंदगी है)’, उन्होंने कहा था.

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें