क्या 27 हजार रुपये में यह एक बेस्ट एंड्रॉयड टीवी है?

टीवी के साथ HDR10 का भी सपोर्ट है। टीवी के साथ बॉक्स में रोज गोल्ड एलॉय स्टैंड मिलेगा। इसके अलावा वॉल माउंट और रिमोट भी साथ में मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें तीन एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट, डुअल बैंड वाई-फाई, का सपोर्ट है।

Thomson OATHPRO Max 43OPMAX9099 की बिक्री फ्लिपकार्ट से 26,999 रुपये में हो रही है। Thomson OATHPRO Max 43 एक 4के स्मार्ट टीवी है जिसमें गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट दिया गया है। इसके साथ मिलने वाले रिमोट में वॉयस कंट्रोल भी है। इसके अलावा यह एक एंड्रॉयड टीवी है। इस टीवी में 40 वॉट का स्पीकर दिया गया है और इसकी स्क्रीन का रिफ्रेश रेट 60hz है। Thomson के इस टीवी को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह स्मार्ट टीवी?

Thomson OATHPRO Max 43OPMAX9099 Review: स्पेसिफिकेशन

यह एक 4K UHD स्मार्ट टीवी है जिसका रिजॉल्यूशन 3840×2160 पिक्सल है। पैनल एलईडी है। इसमें नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। टीवी में गूगल असिस्टेंट और क्रोमकास्ट इनबिल्ट है। स्पीकर टीवी में 40W का दिया गया है और रिफ्रेश रेट 60Hz है। टीवी को एंड्रॉयड 10.0 के साथ पेश किया गया है। टीवी के साथ HDR10 का भी सपोर्ट है। टीवी के साथ बॉक्स में रोज गोल्ड एलॉय स्टैंड मिलेगा। इसके अलावा वॉल माउंट और रिमोट भी साथ में मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें तीन एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट, डुअल बैंड वाई-फाई, का सपोर्ट है।

Thomson OATHPRO Max 43OPMAX9099 Review: डिजाइन
वैसे तो यह एक आयाताकार टीवी है लेकिन लंबाई-चौड़ाई में आपको ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा। टीवी की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई आइडियल है। टीवी में बेजल आपको देखने को नहीं मिलेगा, हालांकि टीवी को ऑन करने के बाद एप और वीडियो के आस्पेक्ट रेशियो के हिसाब से आपको थोड़ा बेजल मिल सकता है। डिजाइन को लेकर कंपनी ने कोई खास बदलाव नहीं किया है, लेकिन बॉटम लाइन और स्टैंड को रोज गोल्ड कलर का देकर आकर्षक जरूर बनाया है। बॉडी प्लास्टिक की है और स्टैंड एलॉय का है, लेकिन देखने में मेटल जैसा लगता है।

टीवी के फ्रंट में नीचे यानी बॉटम लाइन पर सिल्वर कलर की लाइनिंग है जिस पर कंपनी की ब्रांडिंग Thomson ब्लैक बैकग्राउंड में है। स्टैंड रबड़ ग्रिप के साथ आता है। ऐसे में स्लिप होने का खतरा नहीं है। पावर केबल डिटैचबल है यानी पावर केबल को अलग भी किया जा सकता है। टीवी का कुल वजन 6.5 किलोग्राम है। ओवरऑल थॉमसन के इस टीवी की डिजाइन अच्छी है।

Thomson OATHPRO Max 43OPMAX9099 Review: डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो पैनल एलईडी आईपीएस प्लस है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 450 निट्स है और व्यूइंग एंगल 178 डिग्री है। इसमें 4K HDR 10, MEMC 60Hz का सपोर्ट है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस अच्छी है और कलर्स भी नेचुरल हैं।

पिक्चर मोड के तौर पर  Movie, Sports, Vivid और  गेम जैसे विकल्प मिलते हैं। स्क्रीन के साथ लैगिंग जैसी कोई दिक्कत नहीं है। 4के और एचडीआर कंटेंट इस टीवी आपको ज्यादा मजा देंगे। कुछ तस्वीरें देखकर आप पिक्चर क्वॉलिटी का अंदाजा लगा सकते हैं।

Thomson OATHPRO Max 43OPMAX9099 Review: परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें 2 जीबी रैम के साथ 8 जीबी की स्टोरेज है। इसके अलावा इसमें मीडियाटेक का क्वॉडकोर A53 प्रोसेसर है जिसकी क्लॉक स्पीड 1.5GHz है। टीवी के साथ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी+हॉटस्टार सभी तरह के एप्स का सपोर्ट है।

इन एप्स को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी हमें रिव्यू के दौरान नहीं हुई। यदि आपको कोई दूसरा एप चाहिए तो आप गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप रिमोट को पेयर करके बोलकर भी कंटेंट सर्च कर सकते हैं। रिमोट में ब्लूटूथ का सपोर्ट दिया गया है और रिमोट अच्छा है। इसमें लिमिटेड बटन ही दिए गए हैं जो कि अच्छी बात है। रिमोट के साथ वॉयस कमांड को लेकर कोई दिक्कत नहीं है।

Thomson OATHPRO Max 43OPMAX9099 Review: ऑडियो और कनेक्टिविटी

थॉमसन के इस टीवी में 20-20 वॉट के दो स्पीकर हैं जिनके साथ Dolby MS 12, DTS Trusurround का सपोर्ट मिलता है। डीटीएस साउंड को ऑन करने पर आवाज अच्छी आती है, लेकिन 30 से अधिक वॉल्यूम करने पर आवाज खराब हो जाती है। डीटीएस को बंद रखने पर आवाज क्लियर आती है लेकिन फिर आपको कम-से-कम 40 प्वाइंट पर स्पीकर को रखना होगा, क्योंकि नॉर्मल मोड में आवाज डीटीएस के मुकाबले कम आती है।

डीटीएस का सराउंड साउंड अच्छा है। कनेक्टिविटी के लिए आपको हेडफोन जैक समेत सभी तरह विकल्प मिलते ही हैं। आवाज के लिए 6 मोड मिलते हैं जिनमें Standard, Music, News, Movie, Game, User शामिल हैं। स्पीकर का बास शानदार तो नहीं लेकिन बढ़िया है।

तो कुल मिलाकर देखा जाए तो 25-30 हजार रुपये की रेंज में यह एक खराब सौदा नहीं है।

 

 

Share this content:

Previous post

क्रिसमस और नए साल के लिए वादियां तैयार, नैनीताल में 80 तो मसूरी में 60 फीसदी तक एडवांस बुकिंग

Next post

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: दिलीप जोशी नहीं राजपाल यादव होते ‘जेठालाल’, एक्टर ने इस वजह से ठुकरा दिया था किरदार

देश/दुनिया की खबरें