गैस के खाने में लाना चाहते हैं चूल्हे वाला सौंधापन और स्मोकी फ्लेवर? अपनाएं ये ट्रिक

गैस पर खाना पकाना ज्यादा सुविधाजनक होता है। यही वजह है कि चूल्हे सिर्फ गांव के कुछ घरों तक ही सीमित रह गए हैं। हालांकि जिसने भी चूल्हे पर बना खाना खाया है, उन्हें इसका स्वाद काफी पसंद आता है। चूल्हे पर खाना तेज आंच पर और जल्दी पकता है। साथ ही इसके धुएं से एक खास सौंधापन और स्मोकी फ्लेवर भी खाने में आ जाता है। अगर आपको भी चूल्हे का खाना पसंद है और ऐसा स्मोकी फ्लेवर गैस के खाने में लाना चाहते हैं तो यहां बताई गई ट्रिक अपना सकते हैं। आप दाल, पनीर, नॉनवेज या वेज बिरयानी के अलावा किसी भी डिश में स्मोकी फ्लेवर ऐड कर सकते हैं।

मिट्टी का दिया और कोयला

चूल्हे के खाने की बात ही कुछ और होती है। अगर आप गैस के रेग्युलर खाने में चूल्हे वाला सौंधापन लाना चाहते हैं तो आसान तरीके अपना सकते हैं। सबसे कॉमन तरीका है कोयले का इस्तेमाल। इसके लिए आपको गैस पर कोयला गर्म करना है। जब यह गर्म हो जाए तो आप जिस डिश में स्मोकी फ्लेवर लाना चाहते हैं उस पर छोटी सी कटोरी या एल्युमिनियम फॉइल में ये गर्म कोयला रखकर इस पर देसी घी डालें। और ऊपर से बर्तन को ढंक दें। कुछ देर बंद रहने दें। कोयले का धुआं आपकी डिश में स्मोकी फ्लेवर ले आएगा। अगर आपके पास कोयला नहीं है तो मिट्टी के दिये को गैस पर गर्म करें। इसको डिश पर रखें और इसमें घी डालकर डिश वाले बर्तन को ढंक दें।

खाने में स्मोकी फ्लेवर लाने के लिए आप बड़ी इलायची का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए बड़ी इलायची लेकर इसे आग पर  गर्म करें। इसके बाद इसे कूटकर अपनी डिश में मिला दें। आपके खाने में सौंधापन और अलग टेस्ट आ जाएगा।

खाने में सौंधापन लाने के लिए लोग लाल मिर्च का इस्तेमाल भी करते हैं। आपको गैस पर 4-5 लाल मिर्च चलानी हैं। इसके बाद इन्हें कूटकर किसी भी डिश में डाल सकते हैं। कढ़ी या दाल वगैरह में इससे लाजवाब स्वाद आता है।

Share this content:

Previous post

Uttarakhand Election 2022: मदन कौशिक का फर्जी ट्वीट वायरल, इस्तीफे और हार की जिम्मेदारी लेने की कही गई बात

Next post

IND vs WI: दूसरा टी-20 जीतकर पाकिस्तान की बराबरी कर सकता है भारत, अफगानिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल

देश/दुनिया की खबरें