अमेरिका ने छोटे बच्चों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाना शुरू किया |

मंगलवार की सुबह चिल्ड्रन नेशनल हॉस्पिटल में। सुई के अंदर जाते ही वह जीत गई, लेकिन यह उसके नियमित टीकाकरण जितना बुरा नहीं था।

हेगड़े ने कहा, “पिछली बार जब हम यहां आए थे तो उसे एक ही दिन में पांच शॉट मिले थे।” “मुझे लगता है कि तथ्य यह है कि केवल एक ही था, वह ऐसी थी, ‘ओह बढ़िया, अच्छा सौदा।'”

यू स्ट्रीट पर एक शहर में संचालित कोविड केंद्र में, माता-पिता और घुमक्कड़ों की एक पंक्ति कोने में घूम गई क्योंकि एशिया पेराज़िच अपने 3 साल के बेटे मीका और 1 साल की बेटी ज़िया के साथ इंतजार कर रहा था।

“काश, यह जल्दी हो जाता,” पेराज़िच ने कहा, जैसा कि मीका ने पानी के रंग की किताब में लिखा था। “उन्हें एक रेस्तरां में ले जाना अच्छा होगा और चिंता न करें।”

ह्यूस्टन में, टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल के पैथोलॉजिस्ट-इन-चीफ जिम वर्सालोविक ने कहा: “हमने सुबह 6 बजे पहले बच्चों का टीकाकरण शुरू किया। अब हमारे पास हथियार हैं। हमारे पास सैकड़ों बच्चे लाइन में हैं, और हमारा लक्ष्य ह्यूस्टन क्षेत्र और टेक्सास के हजारों बच्चों को यह टीका देना है।

“बच्चे इसे वयस्कों की तुलना में या बेहतर तरीके से संभाल रहे हैं,” उन्होंने कहा।

राष्ट्रपति बिडेन ने मंगलवार दोपहर व्हाइट हाउस में बात की, देश भर में 19 मिलियन से अधिक बच्चों को प्रभावित करने वाले विकास को “एक बहुत ही ऐतिहासिक मील का पत्थर, एक महत्वपूर्ण कदम आगे” कहा। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अब छह महीने से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने वाला पहला देश है और उन्होंने माता-पिता से अपने बच्चों का टीकाकरण कराने का आग्रह किया। बिडेन ने पहले शहर में चलने वाले एक कोरोनावायरस केंद्र का दौरा किया, जहां बच्चों को टीके लगाए जा रहे थे।

शिकागो की नैन्सी वाइस ने कहा कि उसने अगले सप्ताह अपनी 3 वर्षीय बेटी को टीका लगाने के लिए एक नियुक्ति निर्धारित की है। वाइस ने कहा कि वह अपनी बेटी के “स्वास्थ्य और सुरक्षा” के लिए इस पल का इंतजार कर रही है और इसलिए जब वे लड़की के दादा-दादी से मिलने जाते हैं तो परिवार सुरक्षित महसूस कर सकता है।

Wyss ने कहा कि टीका “मेरी अपनी पवित्रता” में भी मदद करेगा। Wyss ने कहा कि उनकी बेटी की डे केयर वर्तमान में बंद हो जाती है यदि किसी बच्चे या शिक्षक को कोरोनावायरस हो जाता है; एक बार बच्चों का टीकाकरण हो जाने के बाद यदि कोई मामला आता है तो वे केंद्र को खुला रखेंगे। वैक्सीन उड़ान के बारे में Wyss की चिंताओं को भी कम करेगी।

“हम अगस्त की शुरुआत में एक यात्रा पर जा रहे हैं, इसलिए यह हमें उसके साथ उड़ान भरने और उसके दादा दादी को देखने में अधिक आरामदायक बनाता है। यह रोमांचक है। हम लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, ”उसने कहा।

एक बाल रोग विशेषज्ञ, सारा शैफ़र डीरू, वाशिंगटन में चिल्ड्रन नेशनल रिसर्च एंड इनोवेशन कैंपस में प्रवेश करने से पहले अपने सात महीने के बेटे हेविट को शांत करती है, डी.सी. हेविट मंगलवार को वहां एक कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने जा रहा था। (बिल ओ’लेरी/द वाशिंगटन पोस्ट)
उन माता-पिता के लिए जो अपने बच्चों का टीकाकरण करने के लिए उत्सुक हैं, मंगलवार एक लंबी, कठिन अवधि का अंत था जब शिशुओं, बच्चों और पूर्वस्कूली आयु वर्ग के बच्चों के पास टीकों तक पहुंच नहीं थी जो कि मृत्यु को रोकने और बाकी के लिए अस्पताल में भर्ती होने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुए हैं। आबादी।

लेकिन मई में जारी कैसर फैमिली फाउंडेशन कोविड -19 वैक्सीन मॉनिटर पोल ने उन्हें एक अलग अल्पसंख्यक पाया। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों वाले अठारह प्रतिशत माता-पिता ने कहा कि वे युवाओं को तुरंत टीका लगवाने के लिए उत्सुक हैं। एक तिहाई से अधिक माता-पिता – 38 प्रतिशत – ने कहा कि उन्होंने यह देखने की योजना बनाई है कि टीका अन्य बच्चों में कैसे काम करता है, और 27 प्रतिशत ने बताया कि वे अपने बच्चों को “निश्चित रूप से नहीं” करेंगे। ग्यारह प्रतिशत ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो वे ऐसा करेंगे।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा सबसे छोटे बच्चों के लिए टीकों को सुरक्षित और प्रभावी पाए जाने से पहले सर्वेक्षण किया गया था और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने शनिवार को उन्हें हरी झंडी दे दी थी।

कुछ जगहों पर तो नियुक्तियों के लिए शुरुआती हड़बड़ी थी। मिशिगन में स्पेक्ट्रम हेल्थ के लिए एक नर्स और प्रतिरक्षण विशेषज्ञ मैरी ज़िम्मरमैन ने कहा, “वैक्सीन को वितरित हुए केवल 24 घंटे ही हुए हैं और इस वैक्सीन को प्राप्त करने के बारे में हमारे कॉल सेंटर में फोन कॉल्स की बाढ़ आ गई है।”

न्यूयॉर्क में, एक दिन की देरी हुई, जबकि वैक्सीन साइटों को राज्य के स्वास्थ्य विभाग से अंतिम मंजूरी का इंतजार था। क्वींस में कोहेन चिल्ड्रन मेडिकल सेंटर के बाल चिकित्सा आपातकालीन चिकित्सक और नॉर्थवेल हेल्थ में कोरोनावायरस वैक्सीन कार्यक्रम के चिकित्सा निदेशक मैथ्यू हैरिस ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण की संभावना बुधवार से शुरू होगी।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, फ्लोरिडा, जिसने सरकारी रॉन डीसेंटिस (आर) के प्रशासन के समर्थन और डॉक्टरों को शुक्रवार को इसके लिए अनुरोध करने की अनुमति देने तक वैक्सीन को प्रीऑर्डर करने से इनकार कर दिया था, इस सप्ताह के अंत तक किसी भी टीकाकरण को देखने की संभावना नहीं है। राज्य सरकार, जो स्वस्थ बच्चों के लिए टीके की सिफारिश नहीं करती है, देश में एकमात्र ऐसी सरकार थी जिसने टीके का अग्रिम आदेश नहीं दिया था।

बिडेन ने मंगलवार को कहा कि “निर्वाचित अधिकारियों को रास्ते में नहीं आना चाहिए और इसे और अधिक कठिन बनाना चाहिए,” उन माता-पिता के लिए जो अपने बच्चों का टीकाकरण देखना चाहते हैं। “यह राजनीति का समय नहीं है।”

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, लगभग 13.5 मिलियन बच्चों ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जो उन्हें इसके खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करता है। रक्त परीक्षण का विश्लेषण करने वाले संघीय स्वास्थ्य आंकड़ों के अनुसार, यह संख्या और भी अधिक है – फरवरी के अंत तक यह पता चला कि देश भर में 4 में से 3 बच्चे कोरोनावायरस से संक्रमित थे।

कोरोनावायरस मामलों पर नज़र रखना

लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि सभी बच्चों को टीका लगाया जाना चाहिए, क्योंकि यह बच्चों को टिकाऊ सुरक्षा प्रदान करने और एक और संक्रमण और जटिलताओं की संभावना को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

अन्य आयु वर्ग के अन्य लोगों की तुलना में बच्चों के वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना कम होती है, लेकिन वे अजेय नहीं होते हैं। 1,000 से अधिक की मृत्यु हो चुकी है, 40,000 से अधिक अस्पताल में भर्ती हुए हैं और 8,500 से अधिक बच्चों में मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (एमआईएस-सी) नामक एक स्थिति का सामना कर चुके हैं, जिससे हृदय, फेफड़े, गुर्दे, मस्तिष्क, आंखों और अन्य अंगों में सूजन हो सकती है। , CDC के अनुसार।

ह्यूस्टन की माता-पिता ब्रिटनी क्रूगर ने मंगलवार को कहा कि वह अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं करवाएंगी।

“मेरे बच्चों को कोविड हुआ है, और एकमात्र कारण जो हम जानते थे, वह यह था कि हमारे पास था। इसलिए हमने उनका परीक्षण किया। उन्होंने कोई लक्षण नहीं दिखाया, जैसा कि हम जानते हैं कि अधिकांश बच्चों की तरह, ”उसने कहा। “मुझे लगता है कि मेरे बच्चों को, उनकी उम्र में, कोविड से होने वाले दुष्प्रभावों का बहुत कम जोखिम है। वास्तव में, मैं इस बात से अधिक भयभीत हूं कि बाजार में जो नया शॉट है, वह लंबी अवधि में क्या करेगा। ”

लेकिन अमीषा वकील, जिनके जुड़वां 3 साल के बच्चे हैं, जियान और कियान, जिनमें से एक हृदय प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा में उच्च जोखिम में है, दोनों बच्चों को टीका लगाने के लिए टेक्सास चिल्ड्रन में सुबह 6:30 बजे थी।

“आज मेरे दोनों बच्चों का टीकाकरण करवाना हमारे लिए बहुत मायने रखता है, खासकर जियान को वह ढाल, थोड़ा कवच देना,” उसने कहा।

“दो साल से हम काफी हद तक संगरोध में हैं,” उसने कहा। “हम उन्हें प्रीस्कूल या किसी भी गतिविधि में नहीं भेज सकते थे। कियान भी घर पर ही रहा, क्योंकि हो सकता है कि वह अपने साथ कुछ घर लाए।”

कोरोनावायरस वैक्सीन को ट्रैक करना

अमेरिका की लगभग 67 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जाता है – एक अनुपात जो हाल के महीनों में सरकारी और निजी स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद मुश्किल से बढ़ा है। इस वायरस ने 1 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को मार डाला है, जो दुनिया के किसी भी देश का सबसे बड़ा ज्ञात कुल है।

सिएटल चिल्ड्रन हॉस्पिटल में माता-पिता और उनके बच्चे टीकाकरण कक्ष के बाहर 15 मिनट तक खड़े रहे। कुछ बच्चों ने मुश्किल से अपने पहले शब्द कहे थे, और बेचैन अन्य लोग गलियारों में ऊपर-नीचे हो रहे थे। अस्पताल तैयार किया गया था; सिएटल स्टॉर्म शुभंकर डॉपलर बच्चों को 7 फुट, लाल और पीले, झबरा व्याकुलता देने के लिए पहुंचे।

एरिन मर्फी, जो अपने 3 साल के बेटे के साथ अस्पताल में थी, ने कहा कि कोविड सुरक्षा ने उसे अपने परदादा के अंतिम संस्कार में शामिल होने से रोक दिया, और वह अपने पिता के साथ घर पर रहा। अब, लड़का टीकाकरण में अपने परिवार में शामिल हो गया, और इसे साबित करने के लिए दस्तावेजी सबूत हैं।

मर्फी ने कहा, “टीका लगाने पर सभी को एक तस्वीर मिली, और अब उसकी अपनी है।”

एडविन लिंडो, जो यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसिन में क्रिटिकल रेस थ्योरी पढ़ाते हैं, पहली पंक्ति में थे और अपने दो छोटे बच्चों के टीकाकरण को महामारी से उजागर असमानताओं के खिलाफ एक कदम के रूप में देखते हैं। जब उनका 8 महीने का बेटा दो महीने पहले संक्रमित हुआ था, “यह डरावना था,” उन्होंने कहा। लिंडो अपनी बीमारी के दौरान बच्चे को अस्पताल ले आया – और मंगलवार को उसे टीका लगाने के लिए वापस लाया।

“यह लड़ने और कहने का हमारा तरीका है कि हम नस्लवाद की विरासत का उत्पाद नहीं बनने जा रहे हैं, हम एक आँकड़ा होने के आगे झुकने वाले नहीं हैं। हम लड़ने के लिए एक और दिन जीने जा रहे हैं, ताकि हम वास्तव में अपने समुदाय के परिणामों को बदल सकें,” लिंडो ने कहा।

सिएटल और किंग काउंटी पब्लिक हेल्थ कार्यालय में कोरोनोवायरस परीक्षण और टीकाकरण कार्यक्रमों के सहायक उप प्रमुख मार्क डेल बेकारो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले महीने छोटे बच्चों के लिए टीकाकरण में वृद्धि होगी, फिर अधिक परिवार इसके प्रभावों के बारे में संकोच कर रहे हैं। छोटे बच्चे। किंग काउंटी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक टीकाकरण वाले काउंटियों में से एक है।

डेल बेकारो ने कहा, “टीका लगाने का यह एक अच्छा समय है, ताकि लोग पारिवारिक समारोहों के बारे में कम चिंतित हो सकें, और महत्वपूर्ण रूप से गिरावट के लिए तैयार रहें, जब सभी को फिर से अंदर ले जाया जाएगा।”

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें