उत्तराखंड के हर शहर में खुलेगी महिलाओं की ‘अपनी दुकान

Women's own shop will open in every city

उत्तराखंड के हर शहर में एक विक्रय केंद्र खोला जाएगा। इसमें महिलाएं अपने बनाये उत्पाद बेच सकेंगी। यह कहना है मुख्यमंत्री हरीश रावत का। यहां रायपुर में बहुउद्देशीय शिविर का उद्घाटन करते हुए उन्होंने रायपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 362 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पेंशनों का दायरा अधिक से अधिक बढ़ाना चाहती है। 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों के लिए 500 रुपये आनुपातिक रूप से बढ़ाने का निर्णय लिया है।
उन्होंने रायपुर विधान सभा क्षेत्रों में 71.99 लाख रुपये की लागत से वन विभाग चौकी से बांगखाला-तुनवाला होते हुए मार्ग का निर्माण कार्य एवं आपदा से क्षतिग्रस्त मार्गों की मरम्मत कार्य के लिए 290.20 लाख की योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि रायपुर क्षेत्र में हेल्थ केयर सुविधाओं, मेडिकल टूरिज्म एवं पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा। यह एक वैल्यूएबल क्षेत्र के रूप में विकसित होगा।

उन्होंने कहा कि बहुउद्देशीय शिविर अधिक से अधिक लगाए जाने चाहिए, ताकि आम जन को उनके दैनिक जीवन की आवश्यक सुविधाएं एक ही स्थान पर प्राप्त हो सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को चीज बनाने का प्रशिक्षण एवं सहकारी संघों की ओर से ऋ ण आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी। शिविर में विधायक राजकुमार, महानगर अध्यक्ष पृथ्वीराज चौहान, पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना  महेश जोशी, मोहन खत्री, ओम प्रकाश सती आदि मौजूद रहे।

बहुउद्देशीय शिविर में दूरदराज से लोग सुबह नौ बजे से ही पहुंचने लगे थे, जो मुख्यमंत्री के इंतजार में घंटों भूखे प्यासे बैठे रहे। सुबह दस बजे से शुरू होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री दोपहर दो बजे पहुंचे। इस बीच कुछ लोग अपनी समस्या बताए बगैर ही चले गए। आर्थिक सहायता को पहुंची शाकंबरी शिविर में पहुंची वृद्ध सरस्वती विहार निवासी शांकबरी देवी ने कहा कि आर्थिक सहायता के लिए सुबह मुख्यमंत्री आवास गई थी, लेकिन बताया गया कि मुख्यमंत्री रायपुर में हैं। सुबह 11 बजे से मुख्यमंत्री का इंतजार कर रही हूं। नहीं मिल रही वृद्धावस्था पेंशन शोभा वर्मा ने कहा कि मां को विधवा पेंशन नहीं मिल पा रही है। पूर्व में पेंशन मिलती थी, लेकिन अब पेंशन रोक दी गई है। समस्या को लेकर यहां आई हूं। पात्र हूं,लेकिन नहीं मिल रही पेंशन रांझावाला रायपुर निवासी चंदन सिंह ने कहा कि पात्र होने के बावजूद उन्हें वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिल पा रही है। अपनी समस्या को लेकर सुबह ही शिविर में पहुंच गया था।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें