PMI: मजबूती का भाव अब भी जारी है, लेकिन सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर के आंकड़े तीन महीने के न्यूनतम स्तर पर

क्षेत्र की वृद्धि दर के आंकड़े

मई में गिरावट के बावजूद सेवा क्षेत्र में वृद्धि दर के आंकड़े विकास की तेज गति के अनुरूप रहे। हेडलाइन आंकड़ा 23वें महीने तक न्यूट्रल 50 की सीमा से ऊपर रहा। 50 से ऊपर का स्कोर, परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) में विस्तार को दर्शाता है, जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है।

जून में देश के सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर तीन महीने के निचले स्तर पर गिर गई। इसके बावजूद, सेवा प्रदाताओं ने सकारात्मक मांग का संकेत देना जारी रखा, जो नए कारोबार और नए रोजगार की मात्रा में बढ़ोत्तरी का कारण बना। बुधवार को एक मासिक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गई। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज PMI बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स, जो मई में 61.2 था, जून में 58.5 हो गया।

मई में गिरावट के बावजूद सेवा क्षेत्र में वृद्धि दर के आंकड़े विकास की तेज गति के अनुरूप रहे। हेडलाइन आंकड़ा 23वें महीने तक न्यूट्रल 50 की सीमा से ऊपर रहा। 50 से ऊपर का स्कोर, परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) में विस्तार को दर्शाता है, जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है। सर्वेक्षण के सदस्यों ने बताया कि नए व्यवसायों में चल रही वृद्धि, एक स्वस्थ मांग वातावरण और विपणन पहलों से वृद्धि का माहौल बना हुआ है।

S&P Global Market Intelligence की अर्थशास्त्र की सहायक निदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा, “भारतीय सेवाओं की मांग जून में भी बढ़ी है, सभी चार निगरानी वाले उप-क्षेत्रों ने नए व्यापार प्रवाह में तेजी से वृद्धि दर्ज की है।” लीमा ने कहा कि कारोबारी गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हुई और रोजगार के आंकड़ों में भी तेजी से वृद्धि हुई। कीमत के मोर्चे पर समान रुझान देखा गया। जबकि इनपुट लागत धीमी दर से बढ़ी, जो मोटे तौर पर इसके दीर्घकालिक औसत से मेल खाती थी, चार्ज मुद्रास्फीति लगभग छह साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

विनिर्माण के साथ निजी क्षेत्र में उत्पादन की कीमतें एक दशक में सबसे तेज गति से बढ़ी हैं, लीमा ने कहा। दस में से एक फर्म ने भोजन, निर्माण सामग्री और कर्मचारी की अधिक लागत का हवाला देते हुए अधिक परिचालन खर्च बताया। पिछले महीने से शेष पैनलिस्टों ने कोई बदलाव नहीं दिखाया।

Share this content:

Previous post

शिवरसाट ने राकांपा के एनडीए में शामिल होने से असंतोष व्यक्त किया: मंत्री ने कहा कि समाधान आवश्यक है, अपने नेताओं की नाराज़गी नहीं सह सकते

Next post

करण जौहर: फिल्म की प्रमोशन के दौरान करण ने ट्रोल्स को कहा, “लिखने से पहले सोचा करें, आपका भी परिवार है।”

देश/दुनिया की खबरें