मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रमजान के पहले जुमे की नमाज घरों में की अदा

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रमजान के पहले जुमे की नमाज घरों में की अदा

प्रभारी डॉ मो मुकर्रम मलिक

सह संपादक अमित मंगोलिया

कोरोना संकट के चलते लागू किए गए लॉकडाउन पार्ट 2 के बीच मुस्लिम धर्म में सबसे पवित्र माने जाने वाले रमजान माह का आज सातवां रोजा है। साथ ही रमजान माह का पहला जुमा भी है। लॉकडाउन के चलते रोजेदार घरों में रहकर ही रोजा रखकर इबादतें कर रहे हैं।

पहले जुमे के दिन भी लोगों ने आज घरों में ही नमाज अदा की। रमजान माह में आने वाले जुमे का काफी विशेष महत्व माना जाता है। धार्मिक उलेमाओं ने भी लोगों से घरों में रहकर ही जुमे की नमाज अदा करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की अपील जारी की है।

आमतौर पर रमजान माह का मुस्लिम धर्म में काफी महत्व है। इबादतों के इस माह का लोग साल भर इंतजार करते हैं। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में रमजान माह में काफी रौनक देखने को मिलती है। तड़के ही लोग रोजा रखने के लिए सेहरी करते हैं। और उसके बाद दिन भर इबादत करतें हैं, लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते मस्जिदों में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने की बजाए लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घरों में ही रहकर इबादतें और तिलावतें कर रहे हैं।
वहीं रमजान माह के दौरान आने वाले जुमे की नमाज में काफी भीड़ देखने को मिलती थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। 25 मार्च से शुरू हुए रमजान माह के दौरान इस बार 4 जुमे आएंगे। सबसे आखिर में अलविदा जुमा आएगा। जिसकी इस्लाम में काफी विशेषता है।

Share this content:

Previous post

राशन कार्ड होने के बाद भी नहीं मिल पा रहा राशन. भगवानपुर क्षेत्र ग्राम हकीमपुर तुर्रा मैं ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा

Next post

वर्णिका लालयान इन्टर कालेज हद्ददीपुर हरिद्वार के एन0एस0एस0ने घर पर निर्मित लगभग 1000 मास्क और पोस्टरों को सहायक श्रम आयुक्त हरिद्वार श्री सुरेश चंद आर्य जी को सोशल डिस्टेंस,बनाए रखते हुए सौंपे गए

Post Comment

देश/दुनिया की खबरें