8 दिसम्बर को रहेगा भारत बंद जानिये क्योंं ?

नए कृषि कानूनों (New Farm Law)  के खिलाफ आंदोलन तेज करते हुए किसानों (Farmer Protest)  ने 8 दिसंबर को भारत बंद बुलाया है. इस आंदोलन को कई विपक्षी पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है. ऐसे में आप भारत बंद (Bharat Band) का कार्यक्रम जानकर ही घरों से बाहर निकलें.

संसद से पारित नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ किसानों के आंदोलन (Farmer Protest) का आज 12वां दिन है. किसानों ने अपने आंदोलन को और तेज करते हुए 8 दिसंबर को भारत बंद (Bharat Band) का आह्वान किया है. ऐसे में मंगलवार को घर से निकलने पहले लोग इस बात को जान लेना जरूरी होगा कि कहां पर बंद होगा और कहां पर नहीं. इससे आप परेशानी में फंसने से बच सकते हैं.

किसान संगठनों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मांगें नहीं मानेगी तो वे अपने आंदोलन (Farmer Protest) को और तेज कर देंगे. दिल्ली पहुंचने वाली सड़कें पूरी तरह बंद कर दी जाएंगी. किसी को भी दिल्ली से बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के भारत बंद (Bharat Band) के दिन यानी 8 दिसंबर आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. हालांकि मंडियां बंद रहेंगी, तो दैनिक चीजों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है.

भारत बंद (Bharat Band) को कांग्रेस, TRS, द्रमुक, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, NCP, TMC, RJD, AAP और वामदलों ने भी अपना अपना समर्थन जताया है. इनके अलावा दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है. हालांकि आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ (BMS) ने इस बंद से अलग रहने की घोषणा की है.

Share this content:

Previous post

उत्तराखण्ड की महामहिम राज्यपाल श्रीमती बेबीरानी मौर्य को शनिवार सुबह एम्स से डिस्चार्ज कर दिया गया

Next post

उत्तराखंड स्पीकर ने भल्ला फार्म में 50 स्ट्रीट लाइट एवं 300m मोटर मार्ग बनाने की विधायक निधि से की घोषणा ।।

Post Comment

देश/दुनिया की खबरें