हिमाचल पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह को उत्तराखंड से दबोचा

हिमाचल पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह को उत्तराखंड से दबोचा

विकासनगर। हिमाचल के जिला सिरमौर की नाहन पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह के चार सदस्यों को पकड़ा है। तीन आरोपितों को देहरादून के सहसपुर से और एक युवक को नाहन बाजार से गिरफ्तार किया गया। उत्तराखंड के सहसपुर थाना क्षेत्र के ढाकी से नाहन पुलिस की टीम ने प्रिंटर, लैपटॉप, प्रेस और पेपर कटर बरामद किया है।

निखिल चौहान निवासी मंडी चौक, विकासनगर, जिला देहरादून (उत्तराखंड) को बुधवार देर शाम नाहन में एक दुकानदार को नकली नोट देते हुए स्थानीय व्यक्तियों ने पकड़ा, जिसे बाद में पुलिस को सौंप दिया। निखिल से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने गुरुवार देर शाम तीन आरोपितों को सहसपुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया। तीनों उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

इनमें अनुराग निवासी गांव खुशदिलपुर, डाकघर कलां तहसील बेहट, जिला सहारनपुर और सुहेल निवासी गांव हरझोली झोझा, पुलिस थाना झबरेड़ा, जिला सहारनपुर शामिल हैं। तीसरा आरोपित नाबालिग है, जोकि थाना चिलकाना जिला सहारनपुर क्षेत्र का रहने वाला है। बुधवार शाम को नाहन शहर के मुख्य बाजार में दो युवकों ने एक दुकान में कुछ सामान खरीदने के बाद दो हजार रुपये का नोट दिया था।

दुकानदार सुनील गर्ग को नोट ठीक नहीं लगा तो उसने दूसरा नोट देने को कहा, लेकिन दूसरा नोट भी उसे नकली लगा। इस दौरान एक युवक तो वहां से भाग गया, लेकिन स्थानीय व्यक्तियों ने आरोपित निखिल को पकड़ लिया। इसकी जेब से दो-दो हजार रुपये के तीन नकली नोट मिले थे। इसके बाद नाहन सदर पुलिस थाना के एसएचओ मानवेंद्र ठाकुर ने एएसआइ रवि कुमार की अगुआई में एक जांच टीम बनाई थी। टीम ने इस मामले में चार आरोपित पकड़े।

पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपित अपनी जरूरत के हिसाब से नकली नोट छापकर बाजार में चलाते थे। नकली नोट छापने के लिए स्टांप पेपर का इस्तेमाल किया जाता था। एक स्टांप पेपर से सात से आठ नोट तैयार करते थे। उधर, सहसपुर थानाध्यक्ष नरेंद्र गहलावत के अनुसार विकासनगर क्षेत्र के पुल नंबर एक से एक व्यक्ति ने सामान ढाकी में रखा था, जिसे नाहन पुलिस ने बरामद किया था।

 

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें