गणेश जोशी ने शहीद हवलदार बहादुर सिंह बोहरा की 15वीं पुण्यतिथि पर अशोक चक्र को याद किया

देहरादून:

आज, 26 सितंबर को, हम अशोक चक्र से सम्मानित अमर शहीद हवलदार बहादुर सिंह बोहरा की 15वीं पुण्यतिथि को याद करते हैं। इस दौरान, उत्तराखंड सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने अमर शहीद हवलदार बहादुर सिंह बोहरा के परिवार के घर जाकर उनको श्रद्धांजलि दी और उनकी प्रतिमा पर पुष्प चक्र अर्पित किया।

हवलदार बहादुर सिंह बोहरा भारतीय सेना की 10वीं पैराशूट रेजिमेंट में एक बहादुर सैनिक थे और वे साल 2008 में जम्मू-कश्मीर में तैनात थे। उनकी बहादुरी और साहस से भरपूर थी।

25 सितंबर 2008 को शाम के समय, उन्होंने आतंकवादियों के ग्रुप को देखा और त्वरित निर्णय लिया कि उन्हें उनके टीम के सदस्यों की सुरक्षा के लिए कठिनाइयों का सामना करना होगा। हवलदार बहादुर सिंह बोहरा ने त्वरित कदम बढ़ाया और आतंकवादियों के साथ मुकाबला किया।

इस बीच, एक आतंकवादी को मार गिराया गया और एक गोली हवलदार बहादुर सिंह बोहरा को लगी, जिसके बावजूद उन्होंने अपनी आत्मा को समर्पित करते हुए आतंकवादियों के साथ लड़ा और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।

हवलदार बहादुर सिंह बोहरा का जन्म उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के दूरस्थ गांव रावलखेत में हुआ था। उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं।

गणेश जोशी ने बताया कि उत्तराखंड में सरकार शहीदों के कल्याण और उनके परिवारों के लिए कई योजनाएं चला रही है। देहरादून में सैन्य धाम का निर्माण तेजी से हो रहा है, और यह काम दिसंबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने शहीदों के सम्मान और समर्पण के प्रति और उनके परिजनों के कल्याण के लिए उत्तराखंड सरकार के प्रयासों की सराहना की।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें