अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

ग्लोबल गॉड मदर एक ऐसा नाम जो सिर्फ देवभूमि उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देशभर के अनाथ बेसहारा और अपनों के द्वारा ठुकराए गए नवजात शिशुओं के लिए एक संजीवनी के स्वरूप में स्थापित हो रहा है। अब बड़े पैमाने पर यह ट्रस्ट उन बच्चों के लिए उम्मीद की किरण बनेगा जिन बच्चों को उनके अपने किसी ना किसी कारण से कभी कूड़े के ढेर पर तो कभी सार्वजनिक स्थान पर बड़ी बेरहमी से छोड़ दिया करते हैं।

IMG_20210306_113257 अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

ग्लोबल गॉड मदर एक रजिस्टर्ड संस्था है जिसकी संचालक देश की जानी मानी सामाजिक कार्यकर्ता और उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे हैं।

IMG_20210306_113541 अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

बीते कई महीनों से मीडिया के जरिए उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार से ग्लोबल गॉड मदर के जरिए भावना पांडे अपील कर रही हैं कि सरकार और बच्चों की सरकारी संस्थाएं ऐसे लावारिस और अनाथ बच्चों को उनकी संस्था ग्लोबल गॉड मदर को सौंपे जिनका कोई वारिस नहीं है ।

ऐसे बच्चों को ग्लोबल गॉड मदर एक बेहतरीन भविष्य देने के लिए पूरी तैयारी और सुविधाओं के साथ उनकी जीवन को न सिर्फ संवारेगी बल्कि उन्हें उनकी सम्मानजनक पहचान भी देगी ।

IMG-20210303-WA0028 अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा
भावना पांडे ,संस्थापक, ग्लोबल गॉड मदर

आपको बता दें कि देश में ऐसे बच्चों की संख्या लाखों में है जिन्हें उनके अपने किन्हीं कारणों से या तो अस्पतालों में छोड़ देते हैं या कचरे के ढेर में वह पाए जाते हैं या उन्हें जंगलों में मरने के लिए छोड़ दिया जाता है ।ऐसे मासूम और बेबस बच्चों के लिए ही भावना पांडे ने ग्लोबल गॉड मदर के नाम से एक ऐसा ट्रस्ट बनाया है जिसमें 10 – 20 नहीं बल्कि लगभग 200 मासूम बेसहारा बच्चों की जिंदगी को सँवारने की पूरी व्यवस्था की गई है

IMG_20210306_113411 अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

आपको बता दें कि ग्लोबल गॉड मदर के पीछे भावना पांडे की एक निजी भावुक सोच है जिस पर मीडिया से बात करते हुए वह बताती हैं कि उनका एक बेटा है जिसे बड़े अरमानों से प्रिंस नाम रखा है लेकिन किन्ही विशेष परिस्थियों की वजह से उनका बीटा प्रिन्स अभी कुछ शारीरिक और मानसिक परेशानियों से संघर्ष कर रहा है। अपने बेटे की देखरेख के साथ-साथ भावना पांडे सामाजिक चेतना जगाने का भी अभियान चला रही हैं। एक ममतामयी मां की भूमिका निभाते हुए जहाँ भावना पांडे अपने बेटे को हर पल अपने करीब रखती हैं उसकी हर जरूरतों का ख्याल रखती है वहीँ साथ ही साथ अपने राजनीतिक संगठन तीसरा विकल्प और सामाजिक संगठन ग्लोबल गॉड मदर की गतिविधियों को भी बखूबी आगे बढ़ा रहे हैं।

image_editor_output_image433875275-1615014752409 अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

इन्हीं विशेष परिस्थितियों के दरम्यान उनके मन में विचार आया कि क्यों ना समाज के उन लाखों बच्चों के लिए कुछ किया जाए जो अपने मां-बाप के द्वारा ही ठुकरा दिया जाते हैं और असमय या तो मृत्यु को प्राप्त होते हैं या गंभीर बीमारियों के चलते अपंगता का शिकार हो जाते हैं। इन्हीं बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए समाज सेविका भावना पांडे ने ग्लोबल गॉड मदर की नींव रखी और अब उत्तराखंड में ग्लोबल गॉड मदर के रूप में बड़े पैमाने पर ऐसे बेसहारा बच्चों की संरक्षक के लिए तत्पर है जहाँ एक बेहतर नागरिक बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।  उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर उनके आसपास भी ऐसे बच्चे मिलते हैं यह उन्हें ऐसे बच्चों की सूचना मिलती है तो वह उनकी संस्था ग्लोबल गॉड मदद से तुरंत संपर्क करें। 

IMG_20210306_113614 अनाथ और लावारिस बच्चों के लिए Global God Mother एक नेक पहल – ज़रूरतमंदों का बनेगा सहारा

संस्था के वॉलिंटियर ऐसे बच्चों को ग्लोबल गॉड मदर तक पहुंचाएंगे जहां भावना पांडे के संरक्षण में इन बच्चों की देखरेख की जाएगी।  हमारी भी आप से अपील है ऐसे सामाजिक चेतना जगाने वाले अभियान ग्लोबल गॉड मदर ट्रस्ट और देश को एक आदर्श राह दिखाने वाली समाज सेविका भावना पांडे की पवित्र भावनाओं को सम्मान देते हुए उनके अभियान का हिस्सा बने और देश के मासूम भविष्य को सुरक्षित और संरक्षित रखने में एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएं ।

Share this content:

Previous post

वनाग्नि पर काबू पाने की तैयारी, लैंसडाउन वन प्रभाग में 26 क्रू स्टेशन किए गये स्थापित

Next post

28 फरवरी को निरस्त हुई सोल्जर GD भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित, 22 मार्च से मिलेंगे एडमिट कार्ड कोटद्वार में चल रही सेना भर्ती

देश/दुनिया की खबरें