भावना पांडे बनी अनाथ बच्चों के लिये मसीहा

भावना पांडे बनी अनाथ बच्चों के लिये मसीहा

 

ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन… एक ऐसा नाम जो सिर्फ देवभूमि उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देशभर के अनाथ बेसहारा और अपनों के द्वारा ठुकराए गए नवजात शिशुओं के लिए एक संजीवनी के स्वरूप में स्थापित हो रहा है।

अब बड़े पैमाने पर यह फाउंडेशन उन बच्चों के लिए उम्मीद की किरण बनेगा जिन बच्चों को उनके अपने किसी ना किसी कारण से कभी कूड़े के ढेर पर तो कभी सार्वजनिक स्थान पर बड़ी बेरहमी से छोड़ दिया करते हैं। ग्लोबल गॉड मदर एक रजिस्टर्ड फाउंडेशन है जिसकी संचालक देश की जानी मानी सामाजिक कार्यकर्ता और उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे हैं।

IMG_20210306_093252-300x208 भावना पांडे बनी अनाथ बच्चों के लिये मसीहा

बीते कई महीनों से मीडिया के जरिए उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार से ग्लोबल गॉड मदर की चेयरमैन भावना पांडे अपील कर रही हैं कि सरकार और बच्चों की सरकारी संस्थाएं ऐसे लावारिस और अनाथ बच्चों को उनकी संस्था ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन को सौंपे जिनका कोई वारिस नहीं है । ऐसे बच्चों को ग्लोबल गॉड मदर एक बेहतरीन भविष्य देने के लिए पूरी तैयारी और सुविधाओं के साथ उनकी जीवन को न सिर्फ संवारेगी बल्कि उन्हें उनकी सम्मानजनक पहचान भी देगी ।

IMG_20210307_102250-1-293x300 भावना पांडे बनी अनाथ बच्चों के लिये मसीहा

आपको बता दें कि देश में ऐसे बच्चों की संख्या लाखों में है जिन्हें उनके अपने किन्हीं कारणों से या तो अस्पतालों में छोड़ देते हैं या कचरे के ढेर में वह पाए जाते हैं या उन्हें जंगलों में मरने के लिए छोड़ दिया जाता है ।ऐसे मासूम और बेबस बच्चों के लिए ही भावना पांडे ने ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन के नाम से एक ऐसा आशियाना बनाया है जिसमें 10 – 20 नहीं बल्कि लगभग 200 मासूम बेसहारा बच्चों की जिंदगी को सँवारने की पूरी व्यवस्था की गई है ।

भावना पांडे , चेयरमैन , ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन

आपको बता दें कि ग्लोबल गॉड मदर के पीछे भावना पांडे की एक निजी भावुक सोच है जिस पर मीडिया से बात करते हुए वह बताती हैं कि उनका एक बेटा है बड़े अरमानों से जिसका नाम प्रिंस नाम रखा है लेकिन किन्ही विशेष परिस्थियों की वजह से उनका बेटा प्रिन्स अभी कुछ शारीरिक और मानसिक परेशानियों से संघर्ष कर रहा है। अपने बेटे की देखरेख के साथ-साथ भावना पांडे सामाजिक चेतना जगाने का भी अभियान चला रही हैं।

IYUIYUIYUI-178x300 भावना पांडे बनी अनाथ बच्चों के लिये मसीहा

भावना पांडे अपने बेटे प्रिंस के साथ

एक ममतामयी मां की भूमिका निभाते हुए जहाँ भावना पांडे अपने बेटे को हर पल अपने करीब रखती हैं उसकी हर जरूरतों का ख्याल रखती है वहीँ साथ ही साथ अपने राजनीतिक संगठन तीसरा विकल्प और सामाजिक संगठन ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन की गतिविधियों को भी बखूबी आगे बढ़ा रहे हैं। इन्हीं विशेष परिस्थितियों के दरम्यान उनके मन में विचार आया कि क्यों ना समाज के उन लाखों बच्चों के लिए कुछ किया जाए जो अपने मां-बाप के द्वारा ही ठुकरा दिया जाते हैं और असमय या तो मृत्यु को प्राप्त होते हैं या गंभीर बीमारियों के चलते अपंगता का शिकार हो जाते हैं।

इन्हीं बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए समाज सेविका भावना पांडे ने ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन की नींव रखी और अब उत्तराखंड में ग्लोबल गॉड मदर के रूप में बड़े पैमाने पर ऐसे बेसहारा बच्चों की संरक्षक के लिए तत्पर है जहाँ एक बेहतर नागरिक बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।  उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर उनके आसपास भी ऐसे बच्चे मिलते हैं यह उन्हें ऐसे बच्चों की सूचना मिलती है तो वह उनकी संस्था ग्लोबल गॉड मदद से तुरंत संपर्क करें।

संस्था के वॉलिंटियर ऐसे बच्चों को ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन तक पहुंचाएंगे जहां भावना पांडे के संरक्षण में इन बच्चों की देखरेख की जाएगी।  हमारी भी आप से अपील है ऐसे सामाजिक चेतना जगाने वाले अभियान ग्लोबल गॉड मदर फाउंडेशन और देश को एक आदर्श राह दिखाने वाली समाज सेविका भावना पांडे की पवित्र भावनाओं को सम्मान देते हुए उनके अभियान का हिस्सा बने और देश के मासूम भविष्य को सुरक्षित और संरक्षित रखने में एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएं

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें