पौड़ी:वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी ने किया थाना पैठाणी का औचक निरीक्षण

पौड़ी:वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी ने किया थाना पैठाणी का औचक निरीक्षण

जिले की बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कु.पी. रेणुका देवी ने मंगलवार को पैठाणी में बन रहे निर्माणाधीन पुलिस थाने का औचक निरीक्षण करते हुए भवन में चल रहे कार्यों में तेजी लाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने निर्माणाधीन थाने के शेष बचे हुए कार्यों को 1 माह के अंदर पूर्ण करने के लिए थानाध्यक्ष व सिचाई विभाग के जेई श्री सुनील उप्रेती को निर्देश दिए हैं ।

इससे पहले थाना पैठाणी पहुंचने पर उन्हें सलामी दी गई,बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उसके बाद थाना परिसर का भ्रमण कर साफ-सफाई का जायजा लेकर थाना कार्यालयों में रखे अभिलेखों का निरीक्षण किय। उन्होंने बैरिक, मेस, कम्प्यूटर कक्ष, सीसीटीएनएस, सीसीटीवी कैमरे, कम्प्यूटर उपकरणों आदि का भी निरीक्षण किया उन्होंने थानाध्यक्ष पैठाणी को 55 ग्राम सभाओं में ग्राम चौकिदारों को नियुक्त करने, शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को प्राप्त कर उनका नियमानुसार त्वरित निस्तारण करने, महिला सम्बन्धी जागरूकता अभियान को लगातार जारी रखने एवं कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के दृष्टिगत आमजन को जागरूक करने, राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कु पी रेणुका देवी ने इसके बाद महिलाओं व छात्राओं के साथ महिला सम्बन्धी अपराधों के सम्बन्ध में गोष्ठी की , उन्होंने कहा कि थाना पैठाणी क्षेत्रान्तर्गत पूर्व से ही महिला सम्बन्धी अपराधों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए जनपद पुलिस द्वारा लगातार दूर दराज के गाँवों में जाकर अभियान चलाकर महिलाओं व बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। जिसके दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा गुरू राम राय इण्टर कॉलेज पैठाणी में क्षेत्र की ग्रामीण महिलाओं एवं स्कूली छात्राओं के साथ राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन के अनुसार मास्क व सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण पालन कर गोष्ठी की गयी। बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कु. पी. रेणुका देवी ने गोष्ठी में आई महिला जन समूह से उनकी समस्याएं सुनी व सुझाव प्राप्त किये। महिलाओं की समस्या सुनने के बाद उन्होंने महिलाओं एवं छात्राओं की समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक लेते हुए बताया कि महिलाओं/बच्चों की सुरक्षा/सहायता, महिला उत्पीड़न/घरेलू हिंसा पर त्वरित कार्यवाही जनपद पुलिस के लिये प्राथमिकता की श्रेणी मे रहेंगे।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं एवं बच्चों के साथ होने वाले अपराध/ समस्याओं/ शिकायतों के सम्बन्ध में, ग्रामीण क्षेत्र थाने से दूर होने के कारण पीड़ित समय से थाने में नहीं आ पाते हैं, जिस हेतु आपातकालीन हैल्पलाईन न0 डायल-112 कॉल कर अपनी समस्या/शिकायत की सूचना पुलिस को दे सकते हैं। जिस पर जनपद पुलिस द्वारा नियमानुसार तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

महिलाओं एवं छात्राओं को बताया गया कि यदि उनके साथ कोई भी व्यक्ति अपमानजनक व्यवहार, छेड़छाड़, भगा ले जाना, बाल विवाह आदि करता है तो इस तरह की घटनाओं को कदापि नजर अंदाज न कर इसकी सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को देने हेतु प्रेरित किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिलायें अपनी समस्या/शिकायत के सम्बन्ध में निःसंकोच थाने पर आकर, थाना “महिला हैल्प डेस्क” के माध्यम से उनकी शिकायतों को प्राप्त कर उन पर नियमानुसार शीघ्र कार्यवाही की जाएगी।इसके अतरिक्त वर्तमान में बढ़ रहे साईबर क्राइम, ऑनलाइन धोखाधड़ी, सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों, नशे के दुष्परिणामों आदि के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। महोदया द्वारा जन संवाद मे उपस्थित सभी महिलाओं एवं छात्राओं का आभार प्रकट करते हुए संवाद का समापन किया गया।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें