यहां लोगों के सिर के ऊपर से गुजरते हैं विमान, 10 खतरनाक एयरपोर्ट, भारत का भी एक शामिल

0
235


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

सेंट हेलेना के मिड अटलैंटिक आईलैंड पर बने हवाई अड्डे को दुनिया का सबसे बेकार एयरपोर्ट कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि क्लिफसाइड रनवे पर हवाओं का रुख एयरपोर्ट की लैंडिंग का खतरनाक बनाता है. यह एयरपोर्ट तैयार है और काम कर रहा है. लेकिन एयरपोर्ट के C कैटेगरी में होने की वजह से यहां प्लेन लैंड करने वाले पायलट को खास ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. क्या आप जानते हैं दुनिया में ऐसे और भी कई एयरपोर्ट हैं जहां विमान लैंड कराना जान जोखिम में डालने से कम नहीं है.

Photo: Getty Images

मैडेरा, पुर्तगाल- मैडेरा में वैकेशन पर गए लोगों को पता होगा कि ये जगह जहाजों की लैंडिंग के लिए बड़ी बदनाम है. कई बार खतरों को देखते हुए यहां विमानों की लैंडिंग होती ही नहीं है. ऊंची जगहों से सटे होने के कारण यहां कटीली हवाओं का रुख अक्सर मुश्किल खड़ी कर देता है. लैंडिंग के वक्त ये घातक साबित हो सकता है.

Photo: Getty Images

सिंट मार्टेन- सिंट मार्टेन पर लैंड करने वाले विमानों के वीडियो देखने के लिए आपको बहुत मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. कैरेबियन एयरपोर्ट पर उतरने वाले विमानों की फुटेज से सोशल मीडिया भरा पड़ा है. इसका रनवे समुद्र तट के बिल्कुल पीछे बना हुआ है, इसलिए बीच पर मौजूद लोगों के ठीक सिर के ऊपर से विमान जाते हैं. लोगों को यह देखकर मजा आता है, लेकिन ये बेहद खतरनाक है. 2017 में एक विमान के इंजन में ब्लास्ट होने से यहां एक महिला की मौत भी हो गई थी. महिला वहां तमाम पर्यटकों की तरह स्विमसूट पहने एयरपोर्ट की फिंस पर लटकी हुई थी.

पारो, भूटान- पारो भूटान का इकलौता इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जो समुद्र तल से करीब 7,364 फीट ऊंचाई पर बना हुआ है. अभी तक कुछ ही पायलट को वहां जाने की मंजूरी मिली है. यहां केवल अच्छी विजिबल कंडीशन में ही विमान लैंड कराया जा सकता है. यहां रडार ना होने के कारण मैनुअल अप्रोच लेनी चाहिए. रनवे पर उतरने से पहले पहाड़ों और घरों का भी ख्याल रखना पड़ता है.

लंदन, यूके- ब्रिटेन की राजधानी लंदन के ऊपर से हवाई यात्रा इन दिनों असामान्य हो गई है. लेकिन इस शहर के ऊपर से जब कोई विमान गुजरता है तो गगनचुंबी इमारतो और कैनेरे वॉर्फ के घाट बहुत करीब नजर आते हैं. रनवे पर विमान बिल्कुल खड़े एंगल के साथ लैंड करते हैं. यहां आप हेलीकॉप्टर में लैंड होने जैसा महसूस करेंगे.

रीगन नेशनल एयरपोर्ट, यूएसए- जून 2021 में जब फ्रंटियर एयरलाइंस का एक विमान डीसी के रोनाल्ड रीगन में रनवे पर फिसल गया था तो एक यात्री ने इसे डरांवना बताया था. यहां पोटोमिक रिवर के पास बने रनवे पर लैंडिंग के लिए एक शार्प टर्न बनता है जो कई बार पायलट के लिए मुश्किल खड़ी कर देता है.

लेह, भारत- लेह में दुनिया का 23वां सबसे ऊंचा एयरपोर्ट बना है. यह सुनकर शायद आप हैरान ना हों. एयरपोर्ट समुद्र तल से करीब 10,682 फीट ऊंचाई पर है. एक छोटे रनवे के साथ चारों ओर पहाड़ों से घिरा यह एयरपोर्ट बेहद जोखिमभरा है. दोपहर के वक्त हवाएं बहुत तेज होती है, इसलिए फ्लाइट सिर्फ सुबह ही लैंड कर सकती