आज का हेल्थ टिप्स: World Hypertension Day पर जानिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए क्या खाएं-क्या नहीं?

0
138
ब्लड प्रेशर का सामान्य स्तर से बढ़ना या कम होना, दोनों ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। विशेषकर ब्लड प्रेशर का बढ़ना जिसे हाइपरटेंशन के रूप में जाना जाता है, यह तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय रोग और गंभीर स्थितियों में हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का जोखिम हो सकता है। सभी लोगों को इस बीमारी से लगातार बचाव करते रहने की सलाह दी जाती है।



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक खान-पान में गड़बड़ी के कारण कम उम्र के लोगों में भी पिछले कुछ वर्षों में  ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या तेजी से रिपोर्ट की गई है।

तेजी से बढ़ती इस वैश्विक बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। शोध बताते हैं कि जंक फूड्स, भोजन में नमक के मात्रा की अधिकता और प्रोसेस्ड-पैक्ड चीजों के बढ़ते सेवन के कारण हाइपरटेंशन की समस्या का खतरा भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में सभी लोगों को नियमित रूप से आहार का विशेष ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं कि तेजी से बढ़ती हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज किया जाना चाहिए?

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए क्या खाएं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रक्तचाप को कंट्रोल रखने के लिए सभी लोगों को पौष्टिक और स्वस्थ चीजों के सेवन पर अधिक ध्यान देना चाहिए। आहार में विटामिन्स और खनिजों से भरपूर चीजों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें। ऐसे खाद्य पदार्थ आपके रक्तचाप को दीर्घकालिक अवधि में भी नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। हरी सब्जियां, मौसमी फल, साबुत अनाज, मछली और मुर्गी तथा नट्स आदि का नियमित सेवन करना इसमें आपके लिए फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए किन चीजों से करें परहेज?

भले ही आप किसी विशेष आहार का पालन करते हैं, फिर भी कुछ खाद्य पदार्थ और उसके अवयव आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। सभी लोगों को इन चीजों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। सोडियम, विशेष रूप से नमक की अधिक मात्रा उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों के लिए प्रमुख जोखिम कारक मानी जाती है। फ्रोजन पिज्जा, अचार, कैन्ड सूप और सेचुरेटेड फैट वाली चीजें भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती हैं। इनसे परहेज किया जाना चाहिए।

शराब-धूम्रपान से बढ़ता है खतरा

शोध बताते हैं कि बहुत अधिक मात्रा में शराब पीने से भी आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। साल 2017 के शोध में विशेषज्ञों ने पाया कि रोजाना शराब का सेवन करने वालों में अन्य लोगों की तुलना में रक्तचाप बढ़ने का जोखिम अधिक हो सकता है। इसी तरह धूम्रपान की आदत भी न सिर्फ रक्तचाप को बढ़ा देती है, साथ ही इसे दीर्घकालिक रूप से हृदय रोगों का जोखिम बढ़ाने वाला कारक भी माना जाता है।