Hair Fall रोकने के लिए इन 4 चीजों को बालों में लगाना कर दें शुरू, टूटना और गिरना हो जाएगा कम, शाइन भी रहेगी बरकरार

0
279
hearfall


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

Hair care tips : बालों के टूटने और गिरने से परेशान हो गई हैं तो आज से यहां बताए गए घरेलू उपायों को करना शुरू तर दीजिए फिर देखिए कैसे उनकी चमक और ग्रोथ दोगुनी होती है.

Hair care tips : क्या आपके भी बाल कंघी करते ही हाथ में आ जा रहे हैं. अगर ऐसा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इसका यह मतलब है कि आपके बालों को सही पोषण नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपायों की ओर ध्यान देना होगा. यह हेयर रेमेडीज (home remedy) इतनी असरदार हैं कि कुछ दिन के अंदर ही आपके बाल पहले जैसे हो जाएंगे. तो चलिए जानते हैं 4 हेयर पैक जिनको लगाने से आपके बाल मोटे, घने और चमकदार हो जाएंगे.

चुकंदर का जूस पीने से बालों की सेहत दोगुनी हो जाती है. इससे बालों का गिरना टूटना कम होता है. बीटरूट (Beetroot) में पाए जाने वाले विटामिन-सी, विटामिन-बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और प्रोटीन बालों को मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं.

इससे स्कैल्प में होने वाले संक्रमण से भी छुटकारा मिलता है.एक छोटे से पैन में नारियल का तेल (coconut oil) गरम कर लें. फिर इसमें 8 से 10 करी पत्ते डाल दें. जब ये पत्ते काले पड़ जाएं तो गैस बंद कर दें. फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप इससे अपने बालों को मसाज देकर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें. आप महसूस करेंगी की आपके बाल पहले से ज्यादा चमक रहे हैं.वहीं, ग्रीन टी (green tea) पीने से भी बाल की सेहत सुधरती है. इसे पीने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं.

ग्रीन टी फॉलिकल्स में नई जान डालते हुए हेयर ग्रोथ में सुधार लाते हैं. तो अब से सुबह में दूध वाली चाय पीने की जगह ग्रीन टी पिएं. 1 कटोरी में काली मिट्टी लें और 1 कप खट्टी दही लीजिए. अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है. अब आपको हेयर ब्रश के सहारे बालों में लगा लेना है, फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दीजिए.इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए. हाथ से रगड़कर बालों से मिट्टी जरूर निकाल लें नहीं तो चिपकी रह जाएगी. इस घरेलू नुस्खे से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.