बढ़ती उम्र में इन जगहों पर जा कर मिलेगी शांति और सुकून, बुजुर्गों के घूमने के लिए बेस्ट हैं ये पर्यटन स्थल

0
352
happy senior citizens
happy senior citizens


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

भारत विविधताओं का देश है। घूमने के लिहाज से भी भारत में कई सुंदर पर्यटन स्थल हैं। पहाड़ों से लेकर समुद्र तट, धार्मिक स्थलों से लेकर एडवेंचर की जगहें, जंगलों से लेकर नदियां तक यहां सब देखने को मिलता है। ज्यादातर लोगों को घूमने का शौक होता है। य़ुवा वर्ग तो फिर भी अपने इस शौक को पूरा कर लेते हैं लेकिन अधिक उम्र के लोग नौकरी, करियर, पैसों की बचत करने और परिवार संभालने की जद्दोजहद में अपने इस शौक से दूर हो जाते है। ऐसे ही न जानें कितने वरिष्ठ नागरिक होंगे जो घूमने के अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पाए। लेकिन अगर अब आप रिटायर हो गए हैं या आपके पास घूमने का मौका और समय दोनों हैं तो साल में कम से कम एक बार ट्रिप का प्लान जरूर बनाएं और अपने शौक को पूरा करें। घूमने के लिए आपको अधिक व्यय करने की भी जरूरत नहीं, भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां बड़े बुजुर्ग बजट में घूमने के लिए जा सकते हैं। ये रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुंदर पर्यटन स्थल।

जयपुर
राजस्थान के कई शहर घूमने के लिए बेस्ट हैं। वरिष्ठ लोगों के घूमने के लिए राजस्थान का जयपुर शहर बेहतरीन जगह हैं। जहां आपको कई सुंदर ऐतिहासिक जगहें, महल आदि देखने को मिलेगा। लजीज जायकेदार खाने का स्वाद ले सकते हैं और साथ ही जयपुर की लोकल मार्केट भी मम्मी और आंटी को जरूर पसंद आएगी। यहां के लोक गीत सुन दादी नानी को आनंद आ जाएगा। जयपुर घूमने का सबसे बेस्ट समय नवंबर से फरवरी है।

ऋषिकेश
दादा-दादी, नाना-नानी या रिटायर हो चुके अभिभावक घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वह ऋषिकेश जा सकते हैं। ऋषिकेश में उन्हें आध्यात्म, शांत माहौल के बीच सुकून का वक्त बिताने को मिलेगा। यहां पर कई मंदिर, गंगा का तट, सुबह और शाम की गंगा आरती, तट के किनारे योगाभ्यास करते योगी, सुंदर पहाड़ी और कलकलाते झरने आदि बहुत कुछ देखने, महसूस करने का अनुभव कराएंगे।

कुर्ग
दादा-नाना के लिए दक्षिण भारत के पर्यटन स्थल भी बेहतरीन विकल्प हैं। बुजुर्ग कर्नाटक के कुर्ग घूमने के लिए जा सकते हैं। हरी भरी पहाड़ियों के बीच बसे इस खूबसूरत पर्यटन स्थल को इसकी सुंदरता के लिए भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। चिड़ियों की चहचहाहट और झरनों के कलकल की आवाज पर्यटकों को प्रकृतिकता से जोड़ती है। यहां बुजुर्गों को बहुत सुकून मिलेगा।

वाराणसी
अक्सर दादी नानी घूमने के नाम पर किसी धार्मिक स्थल पर जाने की इच्छा जताती हैं। भारत में कई सारे धार्मिक स्थल हैं, जहां दर्शन के साथ ही घूमने के लिए भी बहुत कुछ है। अगर बड़े बुजुर्ग किसी धार्मिक स्थल पर जाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के वाराणसी जा सकते हैं। यहां काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन, गंगा घाट पर आरती, कई अन्य प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करने को मिलेंगे। कम पैसों में दादी नानी के तीर्थ स्थल के घूमने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी।