Weight Loss Trick: क्या भूखे पेट सोने से कम हो जाता है वजन?जानिए डिनर करने का सही समय और फायदे

0
222
Weight

Weight Loss Trick: क्या भूखे पेट सोने से कम हो जाता है वजन?जानिए डिनर करने का सही समय और फायदे

Weight Loss Trick: क्या भूखे पेटWeight Loss Trick: क्या भूखे पेटWeight Loss Trick
बिजी लाइफस्टाइल और उल्टा सीधा खानपान लोगों को तेजी से मोटापे का शिकार बना रहा है. जब वजन ज्यादा बढ़ जाता है तो बहुत से लोग उसे घटाने के लिए नए-नए तरीके आजमाते हैं. कोई खूब डाइटिंग करता है तो कोई घंटों जिम में पसीना बहाता है. जबकि कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो वजन कम करने के चक्कर में रात का खाना स्किप कर देते हैं और रात को बिना खाना खाए ही सो जाते हैं, क्योंकि उनको लगता है कि वह इससे जल्दी पतले हो जाएंगे.


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वजन कम करने के लिए लंच और ब्रेकफास्ट की तरह डिनर भी एक महत्वपूर्ण मील है. बस रात का डिनर हमेशा हल्का और पौष्टिक होना चाहिए, जो पचने में आसान हो और कैलोरी में भी कम हो.
क्या रात का खाना छोड़ देना चाहिए?
Weight
डाइट एक्सपर्ट का कहना है कि तेजी से वजन कम करने के लिए मेन मील्स को न छोड़े। यह देखा गया है कि कई लोग मेन मील्स को नाश्ते या सलाद के साथ बदलते हैं या फिर वो खाना ही नहीं खाते। इससे कैलोरी को कम करने में मदद तो मिलती है, लेकिन लंबे समय बाद शरीर जवाब देने लगता है और आपकी एनर्जी कम होनी शुरू हो जाती है। भोजन को स्किप करने या भूखे रहने के बजाय अपनी डाइट सही से लें।
डिनर का सही समय क्या है?
सोने से तीन घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए। यह बेहद जरूरी है कि आप डिनर और सोने के बीच में एक अच्छा अंतराल मेंटेन कर के चलें। यदि आप इसे नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो डिनर कभी भी स्किप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी।
डिनर न करने के नुकसान-
1—नींद का ठीक से न आना.
2- शरीर में विटामिन की कमी होना.
3- शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है.
4- भूखे पेट सोने से आप दूसरे दिन और ज्यादा खाना लेने हैं. जिससे आपका वजन बढ़ सकता है.
वजन घटाने के लिए नए-नए तरीके आजमाते हैं। कोई जमकर डायटिंग करता है तो कोई घंटों जिम में पसीना पहाता है। वहीं, बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो रात को बिना खाए ही सो जाते हैं, क्‍योंकि उनका लगता है कि वह इससे जल्‍दी पतले हो जाएंगे। लेकिन लंच और ब्रेकफास्ट की तरह ही डिनर एक महत्वपूर्ण मील है।
रात का डिनर हमेशा हल्‍का और पाष्‍टिक होना चाहिए, जो पचने में आसान हो और कैलोरी में भी कम हो। रात के खाने के लिए भारी भोजन अक्सर आपको बेचैनी महसूस करवा सकता है और आपकी स्‍लीप को डिस्‍टर्ब कर सकता है। यह गैस्ट्रिक समस्‍याओं को भी जन्म दे सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि रात में डिनर कब लेना चाहिए और क्‍या चीजें खानी या छोड़नी चाहिए, तो यहां है आपको जवाब..न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया, ‘तेजी से वजन कम करने के लिए मेन मील्‍स को न छोड़ें। यह देखा गया है कि कई लोग मेन मील्‍स को नाश्ते या सलाद के साथ बदलते हैं या फिर वो खाना ही नहीं खाते। इससे कैलोरी को कम करने में मदद तो मिलती है, मगर वहीं लंबे समय बाद शरीर जवाब देने लगता है और आपकी एनर्जी कम होनी शुरू हो जाती है। यहां आपको हंगर हार्मोन्‍स से निपटने में मदद करेगा। इसलिए, भोजन को स्किप करने या भूखे रहने के बजाय अपने हंगर हार्मोन के अनुरूप रहना बेहतर है।

Weight

डिनर न करने का नुकसान:
नींद का ठीक से न आना।
शरीर में विटामिन और न्यट्रिशन की कमी होना।
शरीर का मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो सकता है।
भूखे पेट सोने से आप दूसरे दिन और ज्‍यादा खाना लेते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।
दिनभर की थकान के बाद आपके शरीर को रात में आराम करने का मौका मिलता है। इसलिए उसे रात में भूखा सुनाकर आप उसे एनर्जी पाने से रोकते हैं। खाना स्‍किप करने से शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है।