Guinness World Record: AIWWA ने बनाना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, तीन महीने में बुनीं 40 हजार से ज्यादा ऊनी टोपियां

वर्ल्ड

Table of Contents

‘निटाथॉन ड्राइव’ 15 जुलाई को शुरू की गई थी। इसमें देशभर की एएफडब्ल्यूएए की तीन हजार से ज्यादा सदस्यों ने हिस्सा लिया और करीब तीन महीने में चालीस हजार से ज्यादा ऊनी टोपियां बुनीं।

एयर फोर्स वाइव्स वेल्फेयर एसोसिएशन (एफडब्ल्यूएए) ने शनिवार को 41,541  बुनी हुई ऊनी टोपियां प्रदर्शित करके  ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बनाया है।  ‘निटाथॉन ड्राइव’ 15 जुलाई को शुरू की गई थी। इसमें देशभर की एएफडब्ल्यूएए की तीन हजार से ज्यादा सदस्यों ने हिस्सा लिया और करीब तीन महीने में चालीस हजार से ज्यादा ऊनी टोपियां बुनीं।

आईएएफ ऑडिटोरियम में गिनीज वर्ल्ड बुक के प्रतिनिधि ऋषि नाथ ने कहा, यह रिकॉर्ड अद्भुत है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या में ऊन की बुनी हुई टोपी प्रदर्शित की गई हैं। यह अपनी तरह की कैटगरी में पहला मामला है। वर्धमान ऊन से बनी रंगीन टोपियां ऑडिटोरियम कैंपस के हरे-भरे  लॉन में प्रदर्शित की गईं। इन बुनी हुई 41,541 टोपियों को व्यवस्थित तरीके से सजाया गया था।

जरूरतमंदों को वितरित की जाएंगी ये ऊनी टोपियां
एएफडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष नीता चौधरी ने कहा, ये टोपियां एयर फोर्स वाइव्स वेल्फेयर एसोसिएशन के करीब तीन सौ सदस्यों ने हमारी खास ड्राइव निट्टाथॉन के हिस्से के रूप में बुनीं। यह ड्राइव 15 जुलाइ को शुरू की गई थी और 15 अक्तूबर को समाप्त हुई है। टोपियां सर्दियों से पहले जरूरतमंद लोगों को वितरित की जाएंगी। यह कार्यक्रम एयर फोर्स वाइव्स वेल्फेयर एसोसिएशन की 52वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया था।

आत्मनिर्भरता की दिशा में महिलाओं का बढ़ेगा आत्मविश्वास
उन्होंने कहा कि देशभर से हमारे सदस्यों द्वारा कुल 41,541 टोपियां बुनी गई हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और यह उपलब्धि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक कदम है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी पहुंचीं थीं।

स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह ने दी महिलाओं को बधाई
ईरानी ने अपने संबोधन में लक्ष्य आधारित भागीदारी के जरिए हासिल की गई इस उपलब्धि के लिए महिलाओं की सराहना की। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी ऑडिटोरियम कैंपस का दौरा किया और इस उपलब्धि के लिए महिलाओं को बधाई दी।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें