Remedies for Dandruff: जिद्दी डैंड्रफ से निपटने के आसान व घरेलू उपाय

0
337
जिद्दी डैंड्रफ से निपटने के आसान व घरेलू उपाय
जिद्दी डैंड्रफ से निपटने के आसान व घरेलू उपाय


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

डैंड्रफ, जिसकी प्रॉब्लम सर्दियों में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है और कई बार तो रेगुलर शैंपू करने से भी दूर नहीं होती। कुछ लोगों के सिर में तो ये पपड़ी की तरह जमी रहती है। तो अगर आप भी जिद्दी डैंड्रफ की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं और तमाम तरह के मंहगे शैंपू ट्राय कर थक चुके हैं, तो अब बारी है इन घरेलू उपायों को आजमाने की। जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और असरदार भी।

सिरका और नींबू

सिरका और नींबू में मौजूद एसिड फंगस रोकने में मदद करते हैं और खुजली से भी राहत दिलाते हैं। 1/2 कप सिरके को दो कप पानी में मिलाकर शैम्पू करने के बाद सिर को धो लें। दूसरा है नींबू का रस, जिसमें नारियल का तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। पांच मिनट के लिए छोड़ने के बाद शैम्पू कर लें।

मेथी

मेथी दाना, आंवला पाउडर और दही इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट के छोड़ दें। फिर धो लें। मेथी में एंटी फंगल गुण होते हैं।

नीम और करी पत्ता

डैंडफ़ से लड़ने में नीम और करी पत्ता बेहतरीन एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को चार कप पानी में आधा होने तक उबालें और ठंडा होने के बाद मिश्रण खुजली वाले हिस्से पर लोशन की तरह लगाएं। आप नारियल के तेल में कुछ नीम और करी पत्ता को गर्म करके, छानकर अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

स्कैल्प पर तेल लगाएं

नारियल के तेल से सिर की मालिश करें। इसमें कई तरह के एंटी-फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपको डैंड्रफ़ से काफी हद तक राहत दिलाते हैं। ऑलिव ऑयल भी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का बढ़िया ऑप्शन है। तेल को गर्म करके अपने स्कैल्प का मसाज करें और कम से कम एक घंटे तक उसे सिर पर लगे रहने दें।