नाबालिग लड़की की शादी

रायगढ़ के एक मंदिर में नाबालिग लड़की की चोरी-छिपे शादी कर दी गई

छत्तीसगढ़: रायगढ़ के एक मंदिर में नाबालिग लड़की की चोरी-छिपे शादी कर दी गई; इस तरह सीडब्ल्यूसी टीम को उसके रिश्तेदारों ने धोखा दिया।

रायगढ़ में एक नाबालिग लड़की की गुपचुप शादी के मामले में उसने अपने माता-पिता को बताया है कि वह अपनी मर्जी से इस रिश्ते में बंधी है. फिलहाल बच्चे को बाल गृह में रखा गया है.

रायगढ़ अपडेट: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले (रायगढ़) में नगर निगम के भाटिया वाटिका में कल नाटकीय ढंग से हुए बाल विवाह को लेकर सीडब्ल्यूसी टीम का संदेह पुख्ता हो गया। इस मामले में नाबालिग लड़की और युवक की मंदिर में शादी करा दी गई. जिसे नाबालिग के परिजनों ने नकार दिया. इस मामले में सीडब्ल्यूसी की टीम ने नाबालिग को चक्रधर बाल सदन भेज दिया है और मंगेतर को बिना दुल्हन के घर भेज दिया है.

गौरतलब है कि एक ठाकुर परिवार अपनी 16 वर्षीय बेटी की शादी शहर के प्रधानमंत्री के ग्राम कोसमनारा निवास भाटिया वाटिका में एक युवा वयस्क से कर रहा था। जैसे ही सीडब्ल्यूसी को इसकी जानकारी मिली, सीडब्ल्यूसी की टीम मौके पर पहुंची. इस दौरान किसी तरह लड़की के परिजनों को टीम की मौजूदगी की जानकारी मिल गई, जिसके बाद उन्होंने लड़की को पीछे के दरवाजे से बाहर निकाला और एक मंदिर में उससे शादी कर ली. इस मामले में जब सीडब्ल्यूसी की टीम ने लड़की के परिजनों से पूछताछ की तो उन्होंने शादी से इनकार कर दिया. युवती के रिश्तेदारों ने यह कहकर ग्रुप को गुमराह किया कि यह उनकी सालगिरह है।

नाबालिग लड़की ने कहा कि माता-पिता दोषी नहीं हैं

इस मामले में सीडब्ल्यूसी टीम को संदेह हुआ कि महिला की शादी मंदिर में हुई है। जांच में पता चला कि सीडब्ल्यूसी का शक सही था. परिवार की सहमति से नाबालिग लड़की और बालिग किशोर की शादी मंदिर में हुई। इस स्थिति का अनोखा पहलू यह है कि नाबालिग लड़की ने स्वेच्छा से अपनी शादी स्वीकार करते हुए अपनी मर्जी से शादी करने का बयान दिया है. नाबालिग ने कहा है कि उसके माता-पिता की ओर से कोई गलती नहीं है और उन्हें शादी नहीं करनी चाहिए। नतीजतन, इस मामले में एक नया विकास हुआ है.

सीडब्ल्यूसी ने प्रारंभिक विफलता की सूचना दी

विभागीय सूत्रों की मानें तो सीडब्ल्यूसी के सामने पहली बार ऐसा मामला आया है, जिसमें लाख कोशिशों के बाद भी वे किसी नाबालिग की शादी नहीं रोक पाए और नाबालिग की शादी करा दी गई। नाबालिग की शादी के बाद मामले पर फैसला आने तक उसे चक्रधर बाल सदन में रखा गया है। जिला बाल संरक्षण अधिकारी दीपक डनसेना बताते हैं, ”कल नाबालिग लड़की की चोरी-छिपे मंदिर में शादी करा दी गई.” किशोर को चक्रधर बाल सदन में रखा गया है।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें