बाइट एक्स एल ने आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी

0
1434
बाइट एक्स एल


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

बाइट एक्स एल ने आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

     इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित डिग्री कार्यक्रमों के छात्रों शामिल किया जाएगा  ( बाइट एक्स एल ), जिन्हें बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाली बाइट एक्स एल टेक की मदद से उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए पाठ्यक्रम के माध्यम से लगातार विकसित हो रही टेक्नोलॉजी में कुशल बनाया जाएगा

 

देहरादून, 26 जून, 2023: भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए सबसे बड़े आईटी स्किलिंग भागीदारों में से एक, byteXL (बाइट एक्स एल), ने आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है, जो छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के इरादे पर अटल एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है। आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी के विकास के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने और छात्रों के लिए कौशल विकास का सहज अनुभव सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ही यह साझेदारी की गई है इस साझेदारी के तहत, MCA, BCA, और BSC IT के सभी छात्रों को मौजूदा 2023-24 शैक्षणिक वर्ष में बाइट एक्स एल द्वारा कौशल प्रदान किया जाएगा।

 

बाइट एक्स एल लगातार विकसित हो रही टेक्नोलॉजी अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए विभिन्न स्तरों पर विकास का तरीका अपनाएगा, जो कुल मिलाकर कॉलेज के हर क्षेत्र में बदलाव लाने में योगदान देगा। इसमें प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना और प्रवेश की मौजूदा प्रक्रिया को सरल बनाना, पाठ्यक्रम में बदलाव लाकर इसे शिक्षा के क्षेत्र के मौजूदा ट्रेंड और उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप बनाना, और छात्रों के लिए व्यावहारिक कौशल जैसी बातों को शामिल किया जाएगा। बाइट एक्स एल उद्योग जगत की आपने भागीदारों और पूर्व-छात्रों के नेटवर्क का लाभ उठाते हुए पर्याप्त संकाय सहायता भी प्रदान करेगा, साथ ही उन्हें टेक इंडस्ट्री की हालिया प्रगति के साथ तालमेल बिठाने में भी मदद करेगा। बाइट एक्स एल अपने विशाल नेटवर्क और संसाधनों की मदद से प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करेगा, जिन्हें विभिन्न विषयों में आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी के कौशल-उन्मुख कार्यक्रमों से लाभ होगा। बाइट एक्स एल प्रवेश प्रक्रिया को सरल बनाकर भावी छात्रों के लिए परेशानी मुक्त और कुशल अनुभव सुनिश्चित करने में सहायता करेगा, जिससे उन्हें अपने शैक्षणिक सफर पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

 

मुख्य बातें

 

·       आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी इस MoU पर हस्ताक्षर के बाद, गुजरात में कौशल विकास के क्षेत्र में byteXL की मौजूदगी का दायरा बढ़ेगा

·       MoU पर शुरुआती तीन साल की अवधि के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसे बढ़ाने का भी प्रावधान है

·       बाइट एक्स एल बदलाव लाने के लिए विभिन्न स्तरों पर विकास का तरीका अपनाएगा, साथ ही टेक्नोलॉजी एवं अध्यापन-कला के उपयोग के अलावा जागरूकता बढ़ाकर आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी की कौशल रणनीतियों में सुधार करते हुए संस्थान के प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाएगा

·       टेक इंडस्ट्री में नवीनतम प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ लगातार विकसित हो रही टेक्नोलॉजी में छात्रों की अध्यापन क्षमता को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा

 

बाइट एक्स एल के सह-संस्थापक एवं सी.ओ.ओ., श्री श्रीचरण ताडेपल्ली तथा आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी की ओर से प्रोवोस्ट प्रोफेसर, डॉ. अनिल तोमर ने विश्वविद्यालय के अहमदाबाद परिसर में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। फिलहाल 3 साल के लिए इस MoU पर हस्ताक्षर किए गए हैं और आपसी सहमति से इसे आगे की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है। ‘पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने’ में माहिर – बाइट एक्स एल की टीम अपने मौजूदा पाठ्यक्रम को शामिल करने तथा उसे टेक इंडस्ट्री के मौजूदा एवं भविष्य के मानकों के अनुरूप लगातार बेहतर बनाने के लिए आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी। विज़ुअल लर्निंग टेक्नोलॉजीज और लर्निंग कॉहोर्ट्स जैसी सुविधाओं वाले अपने प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाते हुए, यह एडटेक स्टार्टअप कंपनी छात्रों के बुनियादी प्रोग्रामिंग कौशल को विकसित करने के साथ-साथ एक साल में उनकी प्रगति सुनिश्चित करते हुए उन्हें एडवांस्ड कोर्स की ओर ले जाएगी।

 

इस मौके पर बाइट एक्स एल के सह-संस्थापक एवं सी.ओ.ओ., श्री श्रीचरण ताडेपल्ली ने कहा, “हम इस साझेदारी के जरिए आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी में बदलाव लाने के साथ-साथ छात्रों की सामूहिक रूप से सीखने की क्षमता और कौशल को विकसित करने पर खास ध्यान दे रहे हैं। हमने उनके साथ मिलकर काम करते हुए इस वर्ष के दौरान कुशल एवं प्रतिभाशाली छात्रों का समूह तैयार करने और अन्य संभावित परिणामों के साथ-साथ सम्मिलित रूप से उनकी नियुक्ति की क्षमता को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखा है। निश्चित तौर पर यह साझेदारी से राज्य के स्किल इकोसिस्टम में बड़े पैमाने पर बदलाव लाएगी और आने वाले वर्षों में गुजरात से नई टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों की मांग में बढ़ोतरी होगी।”

 

आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी के प्रोवोस्ट प्रोफेसर डॉ. अनिल तोमर ने कहा, “छात्रों को उनके पसंदीदा क्षेत्रों में सफलता के लिए तैयार करने वाले प्लेटफॉर्म, बाइट एक्स एल के साथ यह साझेदारी इस बात की पुष्टि करती है कि, हमारा कॉलेज उत्कृष्टता और छात्र-केंद्रित शिक्षा पर ध्यान देने के अपने वादे पर अटल है। शिक्षा के क्षेत्र के नए ट्रेंड और उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए पाठ्यक्रम की नियमित तौर पर समीक्षा की जाती है और उसे अपडेट किया जाता है। आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी इस पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने छात्रों को ऐसा व्यावहारिक ज्ञान और कौशल प्रदान करना चाहती है, जो आज की लगातार बदलती दुनिया में प्रासंगिक हैं। यह साझेदारी बताती है कि आर.ए.आई. यूनिवर्सिटी सच्ची लगन के साथ भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं को तैयार करने की राह पर आगे बढ़ रहा है, और इस लक्ष्य को हासिल करने में बाइट एक्स एल की विशेषज्ञता और संसाधनों की भी काफी अहमियत है।

 

बाइट एक्स एल लंबे समय से अपने सहयोगी संस्थानों को विकास की राह पर आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करते हुए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इससे पहले वड़ोदरा स्थित पारुल यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की जा चुकी है, जिसके बाद यह साझेदारी गुजरात राज्य में भविष्य के प्रतिभाशाली छात्रों के हुनर को निखारने के कंपनी संकल्प में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। फिलहाल बाइट एक्स एल तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में 100 से ज्यादा संस्थानों में 1.2 लाख से अधिक छात्रों को कौशल प्रदान कर रहा है।