PM मोदी बोले- 2047 में भारत को विकसित देश बनते देखना चाहते, वैश्विक दक्षिण को लंबे समय से नकारा गया

PM मोदी बोले- 2047 में भारत को विकसित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फ्रांस दौरे से पहले प्रसिद्ध फ्रांसीसी अखबार लेस इकोस (Les Echos) ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर उनका इंटरव्यू लिया। यहां आपको बता रहे हैं उनके इंटरव्यू के महत्वपूर्ण अंश…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह दिल्ली से अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी 13 और 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे। इस दौरान वह 14 जुलाई को फ्रांस के बास्तील दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। पीएम मोदी के दौरे से पहले प्रसिद्ध फ्रांसीसी अखबार लेस इकोस (Les Echos) ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर उनका इंटरव्यू लिया।

एक विदेशी मीडिया के साथ इस इंटरव्यू (साक्षात्कार) में प्रधानमंत्री ने वैश्विक दक्षिण और पश्चिमी दुनिया के बीच “पुल” के रूप में भारत की भूमिका पर जोर दिया। पीएम मोदी ने लेस इकोस को बताया कि वैश्विक दक्षिण के अधिकारों को लंबे समय से नकारा गया है। उन्होंने कहा, इसके परिणामस्वरूप इन देशों में पीड़ा की भावना है। ब्रेटन वुड्स अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में व्यापक फेरबदल के प्रबल समर्थक प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया कि भारत अब दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला है और उसे अपना उचित स्थान पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता पर पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के लिए सिर्फ विश्वसनीयता का मुद्दा नहीं है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद दुनिया के पक्ष में बोलने का दावा कैसे कर सकती है जब इसका सबसे अधिक आबादी वाला देश और इसका सबसे बड़ा लोकतंत्र इसका स्थायी सदस्य नहीं है?

ये हैं लेस इकोस द्वारा पूछे गए सवालों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाबों के महत्वपूर्ण अंश…
सवाल: आप संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की वकालत करते रहे हैं। क्या इस परिप्रेक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता दांव पर है?
जवाब: पीएम मोदी ने कहा कि मुद्दा सिर्फ विश्वसनीयता का नहीं है, बल्कि इससे भी बड़ा कुछ है। मेरा मानना है कि दुनिया को दूसरे विश्व युद्ध के बाद बनी बहुपक्षीय शासन संरचनाओं के बारे में ईमानदारी से चर्चा करने की जरूरत है। संस्थानों के स्थापित होने के लगभग आठ दशक बाद दुनिया बदल गई है। सदस्य देशों की संख्या चार गुना बढ़ गई है। वैश्विक अर्थव्यवस्था का स्वरूप बदल गया है। हम नई तकनीक के युग में रहते हैं। नई शक्तियों का उदय हुआ है जिससे वैश्विक संतुलन के सापेक्ष में बदलाव आया है। हम जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा, आतंकवाद, अंतरिक्ष सुरक्षा, महामारी सहित नई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। हम इन बदलावों से आगे बढ़ सकते हैं।

उन्होंने कहा, इस बदली हुई दुनिया में कई सवाल उठते हैं- क्या ये आज की दुनिया के प्रतिनिधि हैं? क्या वे उन भूमिकाओं का निर्वहन करने में सक्षम हैं जिनके लिए उन्हें स्थापित किया गया था? क्या दुनिया भर के देशों को लगता है कि ये संगठन मायने रखते हैं, या प्रासंगिक हैं? संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद विशेष रूप से इस विसंगति का प्रतीक है। हम इसे वैश्विक निकाय के प्राथमिक अंग के रूप में कैसे बात कर सकते हैं, जब अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के पूरे महाद्वीपों को नजरअंदाज कर दिया जाता है? वह दुनिया की ओर से बोलने का दावा कैसे कर सकता है जब उसका सबसे अधिक आबादी वाला देश और उसका सबसे बड़ा लोकतंत्र इसका स्थायी सदस्य नहीं है?  और इसकी विषम सदस्यता अपारदर्शी निर्णय लेने की प्रक्रिया का नेतृत्व करती है, जो आज की चुनौतियों से निपटने में इसकी असहायता को बढ़ाती है।

मुझे लगता है कि अधिकांश देश इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में क्या बदलाव देखना चाहते हैं, जिसमें भारत की भूमिका भी शामिल है। हमें बस उनकी आवाज सुनने और उनकी सलाह मानने की जरूरत है। मुझे इस मामले में फ्रांस द्वारा अपनाई गई स्पष्ट और सुसंगत स्थिति की सराहना करनी चाहिए।

सवाल: 2047 में भारत के लिए आपका दृष्टिकोण क्या है? वैश्विक संतुलन में भारत के योगदान को आप किस प्रकार देखते हैं?

जवाब: हम हमारी स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ 2047 के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ काम कर रहे हैं। हम 2047 में भारत को एक विकसित देश बनते देखना चाहते हैं। एक विकसित अर्थव्यवस्था जो अपने सभी लोगों की जरूरतों – शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे और अवसरों को पूरा करती हो। भारत एक जीवंत और सहभागी संघीय लोकतंत्र बना रहेगा, जिसमें सभी नागरिक अपने अधिकारों के प्रति सुरक्षित हैं। देश में अपने स्थान के प्रति आश्वस्त और अपने भविष्य के प्रति आशावादी हैं।

भारत नवाचार और प्रौद्योगिकी में वैश्विक नेता बनेगा। यह टिकाऊ जीवनशैली, स्वच्छ नदियां, नीला आसमान और जैव विविधता से भरपूर और वन्य जीवन से भरपूर जंगलों वाला देश है। हमारी अर्थव्यवस्था अवसरों का केंद्र, वैश्विक विकास का इंजन और कौशल एवं प्रतिभा का स्रोत होगी। भारत लोकतंत्र की ताकत का सशक्त प्रमाण बनेगा। हम अंतरराष्ट्रीय कानून पर आधारित और बहुपक्षवाद के अनुशासन पर आधारित एक अधिक संतुलित बहुध्रुवीय दुनिया को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

सवाल: क्या आप मानते हैं कि भारत “वैश्विक दक्षिण” का स्वाभाविक नेता है?

जवाब: पीएम मोदी ने कहा कि मुझे लगता है कि दुनिया का ”नेता” अत्यंत गंभीर है और भारत को अहंकार नहीं करना चाहिए या कोई पद नहीं लेना चाहिए। मैं वास्तव में महसूस करता हूं कि हमें संपूर्ण वैश्विक दक्षिण के लिए सामूहिक शक्ति और सामूहिक नेतृत्व की आवश्यकता है, ताकि इसकी आवाज अधिक मजबूत हो सके और पूरा समुदाय अपने लिए नेतृत्व कर सके। इस प्रकार के सामूहिक नेतृत्व का निर्माण करने के लिए मुझे नहीं लगता कि भारत को एक नेता के रूप में अपनी स्थिति के संदर्भ में सोचना चाहिए और न ही हम उस अर्थ में सोचते हैं।

उन्होंने कहा कि यह भी सच है कि वैश्विक दक्षिण के अधिकारों को लंबे समय से नकारा गया है। जिसके परिणामस्वरूप वैश्विक दक्षिण के सदस्यों में पीड़ा की भावना है, कि उन्हें कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन जब निर्णय लेने की बात आती है तो उन्हें अपने लिए कोई जगह या आवाज नहीं मिलती है। वैश्विक दक्षिण में लोकतंत्र की सच्ची भावना का सम्मान नहीं किया गया है। मुझे लगता है कि अगर हमने लोकतंत्र की सच्ची भावना से काम किया होता और वैश्विक दक्षिण को भी वही सम्मान, समान अधिकार दिए होते तो विश्व एक अधिक शक्तिशाली और मजबूत समुदाय हो सकता था। जब हम वैश्विक दक्षिण का गठन करने वाले विशाल बहुमत की चिंताओं पर ध्यान देते हैं, तो हम अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में विश्वास बहाल करने की अधिक संभावना रखते हैं। हम अपने वैश्विक संस्थानों को लचीला बनाएंगे।

दूसरी बात यह है कि वैश्विक दक्षिण में भारत अपने बारे में कैसा सोचता है। मैं भारत को ऐसे मजबूत कंधे के रूप में देखता हूं कि अगर वैश्विक दक्षिण को ऊंची छलांग लगानी है, तो भारत उसे आगे बढ़ाने के लिए वह कंधा बन सकता है। वैश्विक दक्षिण के लिए भारत वैश्विक उत्तर के साथ भी अपने संबंध बना सकता है। तो, उस अर्थ में यह कंधा एक प्रकार का पुल बन सकता है। इसलिए, मुझे लगता है कि हमें इस कंधे, इस पुल को मजबूत करने की जरूरत है ताकि उत्तर और दक्षिण के बीच संबंध मजबूत हो सकें और वैश्विक दक्षिण खुद मजबूत हो सके।

सवाल: आपने कई बार कहा कि अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में “ग्लोबल साउथ” की आवाज नहीं सुनी जाती। अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में दक्षिण की उपस्थिति बढ़ाने के लिए आपकी क्या योजना है?

जवाब: पीएम मोदी ने कहा कि जी20 की हमारी अध्यक्षता की शुरुआत में जनवरी, 2023 में मैंने वैश्विक दक्षिण का एक शिखर सम्मेलन बुलाया। जिसमें 125 देशों ने भाग लिया। इस बात पर सबकी सहमति थी कि भारत को वैश्विक दक्षिण के मुद्दों को मजबूती से उठाना चाहिए। भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान, “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” की थीम के तहत हमने वैश्विक दक्षिण की आवाज बनना एक प्रमुख लक्ष्य बनाया है। हमने वैश्विक दक्षिण की प्राथमिकताओं और हितों को जी-20 के विचार-विमर्श और निर्णयों के केंद्र में लाने का प्रयास किया है। मैंने अफ्रीकी संघ को जी-20 में स्थायी सदस्यता देने का प्रस्ताव रखा है।

वैश्विक दक्षिण के लिए बोलते हुए हम उत्तर के साथ किसी भी प्रतिकूल रिश्ते में खुद को स्थापित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। वास्तव में, “यह एक विश्व, एक भविष्य” के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए है। दूसरा विकल्प एक ऐसी दुनिया है जो भटक रही है और ज्यादा खंडित हो गई है। पश्चिम बनाम बाकी की दुनिया, एक ऐसी दुनिया जिसमें हम उन लोगों को जगह देते हैं जो हमारे विश्व दृष्टिकोण को साझा नहीं करते हैं और एक वैकल्पिक व्यवस्था स्थापित करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि राष्ट्रपति मैक्रों इस विचार से सहमत हैं। न्यू ग्लोबल फाइनेंसिंग पैक्ट समिट की मेजबानी के पीछे उनकी यही भावना थी।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें