4 ब्लेड या 3 ब्लेड… दोनों में से कौन सा पंखा देता है ज्यादा हवा? फटाफट जानिए यहां

0
628
fan
fan


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

4 blade or 3 blade fan: अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि चार ब्लेड वाला पंखा लगाएं या तीन ब्लेड वाला? लोगों में यह कंफ्यूजन बना रहता है कि दोनों में ज्यादा हवा कौन सा देता है. आइए बताते हैं…

4 blade vs 3 blade fan: गर्मी और उमस में कूलर और एसी ऑन रहने के बाद भी सीलिंग फैन चलते रहते हैं. फैन का इस्तेमाल लगभग हर सीजन में होता है. घर में हर कमरे में पंखे जरूर मिल जाते हैं. इंडियन मार्केट में 3 ब्लेड और 4 ब्लेड वाले फैन आते हैं. खरीदने जाते हैं तो जरूर पूछा जाता है कि तीन ब्लेड वाला चाहिए या 4 ब्लेड वाला. ऐसे में समझ नहीं आता कि कौन सा ज्यादा हवा देता है. आइए बताते हैं…

पॉपुलर हैं 3 और 4 ब्लेड वाले फैन्स

मार्केट में वैसे तो 5 से 6 ब्लेड वाले फैन्स भी आते हैं. लेकिन चर्चा 3 और 4 ब्लेड वाले की ज्यादा होती है. किसी घर में 4 ब्लेड वाले फैन दिखते हैं तो कहीं 3 ब्लेड वाले. ऐसे में खरीदते वक्त कंफ्यूजन हो जाता है.

लोगों में है यह गलतफहमी

अधिकतर लोग समझते हैं कि चार ब्लेड होने से ज्यादा हवा मिलेगी. लेकिन लोग अपोजिट एयर रजिस्टेंस को भूल जाते हैं. अच्छी हवा पाने के लिए तीन ब्लेड वाले फैन्स काफी अच्छे माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कम फ्रिक्शन के साथ काम करते हैं.

चार ब्लेड वाले पंखों की क्या होती है खासियत

चार ब्लेड वाले फैन्स की बात करें तो ये ज्यादातर ठंडी जगहों या फिर एसी के साथ सप्लीमेंट के तौर पर काम करते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल श्चिमी देशों में इनका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

भारत में अधिकतर तीन ब्लेड वाले फैन्स चलन में हैं. क्योंकि यह कम बिजली खपत करते हैं. चार ब्लेड की तुलना में यह काफी तेज होते हैं. इसके अलावा यह सस्ते भी होते हैं और काफी स्टाइलिश डिजाइन में आते हैं.