Google ने Play Store से हटाए ये खतरनाक Apps! देखें कहीं आपके फोन में तो नहीं…

0
571
google play store
google play store


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

Google ने अपने कई क्लीनर ऐप्स को डिलीट कर दिया है. इसमें SD Maid शामिल है, जो काफी पॉपुलर है. कंपनी के मुताबिक, ये ये ऐप्स नियमों और गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे थे.

गूगल प्ले स्टोर एक यूजर के लिए सुरक्षित और आत्मविश्वासित ऐप्स की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई सुरक्षा कदम उठाता है. इसका उद्देश्य मैलवेयर और जंक ऐप्स को स्कैन करके उन्हें स्टोर से हटाना है ताकि यूजर्स को सुरक्षित और विश्वसनीय ऐप्स मिल सकें. गूगल एक्टिव रूप से खतरनाक ऐप्स की निगरानी करता रहता है और उन्हें डिलीट करने का कदम उठाता है. हालांकि, ऐसा होता है कि कुछ बार वास्तविक और उपयोगी ऐप्स भी कुछ कारणों के चलते गूगल प्ले स्टोर से हटा दिए जाते हैं. हाल ही में एक टेक्निकल टेस्ट के दौरान, गूगल ने कई ‘क्लीनर’ ऐप्स को हटा दिया, जिनमें एसडी मेड भी शामिल था, क्योंकि ये ऐप्स नियमों और गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे थे.

Play Store Taking down ‘Cleaner’ Apps

ये ऐप्स के डेवलपर्स ने रेडिट पर अपनी दुर्दशा को शेयर किया था और इसके परिणामस्वरूप प्ले स्टोर से उनके ऐप्स को अचानक हटा दिया गया, इसके साथ ही उनके पूरे अकाउंट्स को खत्म करने का निर्णय लिया गया था. खासकर, एसडी मेड ऐप के मामले में, Google ने उनकी ‘स्टॉकरवेयर नीति’ के उल्लंघन को कारण माना था.

डेवलपर्स ने अपनी ओर से यह दावा किया था कि उन्होंने किसी भी तरह के यूजर प्राइवेसी या डेटा पर नजर रखने की सुविधा नहीं जोड़ी है. उनके द्वारा स्पष्ट तौर पर इस इंडिकेटर्स में लोकेट किए गए थे कि SD Maid ऐप का सोर्स कोड GitHub पर उपलब्ध है. एसडी मेड ऐप को हटाने के पीछे का विस्तृत कारण भी उन्होंने उजागर किया था.

इन ऐप्स के डेवलपर्स ने Reddit पर अपनी दुर्दशा शेयर की और प्ले स्टोर से अचानक हटाए जाने और अकाउंट डिलीट होने की जानकारी दी. विशेष रूप से एसडी मेड ऐप के लिए, हटाने का कारण Google की ‘स्टॉकरवेयर नीति’ का उल्लंघन बताया गया है. डेवलपर के दावे को ध्यान में रखते हुए, ऐसी कोई सुविधा नहीं है जो उन्हें यूजर की गोपनीयता और डेटा का पीछा करने में सक्षम बनाती है. यहां तक ​​कि, SD Maid का सोर्स कोड GitHub पर लिस्टेड है. एसडी मेड ऐप को हटाने का ये कारण दिया गया है.

क्यों किया गया टर्मिनेट

हमने आपके डेवलपर खाते से जुड़े उच्च जोखिम या दुरुपयोग के एक पैटर्न की पहचान की है और Google Play के डेवलपर वितरण अनुबंध की धारा 8.3/10.3 के अनुसार यह कार्रवाई कर रहे हैं.