चारधाम यात्रा में फिर से आई तेज़ी

0
435


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

यात्रा सीजन में अब तक 42 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके हैं चारों धाम में दर्शन,सबसे ज्यादा बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे यात्री

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है चारों धाम में आने वाले यात्रियों की संख्या अब हर रोज बढ़ रही है मानसून सीजन के दौरान जो संख्या मात्र तीन से 4 हजार यात्रियों की थी वह बढ़कर हर रोज अब 18 से 20 हजार करीब पहुंच गई है ऐसे में आने वाले दिनों में माना जा रहा है कि यात्रियों की संख्या में और इजाफा होगा। जुलाई से 15 सितंबर तक चारों धाम यात्रियों की संख्या न के बराबर थी जबकि अप्रैल से लेकर जून महीने तक चारों धामों में तकरीबन 37 लाख के करीब यात्री दर्शन के लिए पहुंच चुके थे लेकिन अब मानसून की रफ्तार कम होने पर फिर से यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है चारों धामों में अब तक तकरीबन 42 लाख के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं जो एक बड़ी संख्या मानी जा रही है उधर पर्यटन विभाग यह भी आकलन है कि कपाट खुलने तक चारों धामों में यात्रियों की संख्या 60 लाख के करीब पहुंच जाएगी क्योंकि कपाट बंद होने में तकरीबन 2 महीने का वक्त है।

सरकार को उम्मीद और बढ़ेगी यात्रियों की संख्या

उत्तराखंड में इस साल चार धाम यात्रा की शुरुआत अप्रैल महीने से हुई थी 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खोले गए थे जबकि बाबा केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले गए थे अप्रैल से शुरू हुई चार धाम यात्रा में अब तक तकरीबन 42 लाख के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं इनमें सबसे ज्यादा संख्या बाबा केदारनाथ धाम में आए श्रद्धालु की है केदारनाथ धाम में अब तक 13 लाख 40 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं जबकि बद्रीनाथ धाम में 13 लाख 20 लाख के करीब श्रद्धालु पहुंचे वहीं अगर गंगोत्री धाम की बात की जाए तो 7 लाख 45 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मां गंगोत्री के दर्शन कर चुके हैं यमुनोत्री धाम में 6 लाख 14 हजार श्रद्धालु अब तक मां यमुनोत्री के दर्शन के लिए पहुंचे हैं इसके साथ ही हेमकुंड साहिब में दर्शन की बात की जाए तो यहां भी संख्या काफी अच्छी रही है अब तक 1 लाख 57 हजार के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे हैं। ऐसे में अब मानसून की रफ्तार कम होने पर श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ा इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

कोरोना के बाद बड़े स्तर पर हुई इस बार यात्रा

यात्रा सीजन के दौरान ही सरकार ने यह उम्मीद जताई थी कि कोरोना महामारी के बाद, इस बार यात्रा बड़े पैमाने पर होगी। 2 साल के कोरोना बंद होने के कारण चार धाम यात्रा न होने की वजह से सरकार और स्थानीय लोगों को आर्थिक नुकसान हुआ था, लेकिन इस बार यात्रियों की बढ़ती संख्या के साथ, सरकार ने यात्रा के लिए बड़ी स्तर पर तैयारी की थी। हालांकि यात्रा सीजन के दौरान कुछ स्थानों पर यात्री लोगों को काफी सावधानी बरतनी पड़ी, फिर भी यात्रा के बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि सरकार ने इस बार यात्रा को देखकर व्यापक व्यवस्थाएं की हैं, जिससे यात्री संख्या में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि कपाट अभी 2 महीने तक बंद रहेगा, इसलिए अब तक की तरह यात्री संख्या में और वृद्धि की जा सकती है, जो सरकार और स्थानीय लोगों के लिए एक अच्छी खबर है।