Shardiya Navratri 2023: जब नवरात्र पर दिखें ये शुभ संकेत, तो समझिए माता रानी की बरसने वाली है कृपा

0
624


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

Durga Puja 2023 नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दौरान साधक माता रानी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत आदि भी करते हैं। वहीं अगर आपको नवरात्र के दौरान ये संकेत दिखाई दे रहे हैं तो इसका अर्थ है की देवी मां आपसे प्रसन्न हैं और बहुत जल्द आपके घर खुशियां आने वाली हैं।

 हिंदू धर्म में नवरात्र का समय बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र माना जाता है। इस साल 15 अक्टूबर, रविवार के दिन से शारदीय नवरात्र का शुभारंभ हो चुका है। नवरात्र के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। ऐसे में यदि आपको नवरात्र के दौरान ये शुभ संकेत दिखाई देते हैं तो मानना चाहिए की आपकी पूजा सफल हुई।

जौ का सही ढंग से उगना

नवरात्र के दौरान एक मिट्टी के पात्र में जौ उगाए जाते हैं। नवरात्र के नौ दिनों में अगर आपके द्वारा उगाए गए जौ सही ढंग से उग जाते हैं या फिर जौ के बीच में एक-दो सफेद रंग के भी जौ उग जाएं, तो यह बहुत-ही शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि मां दुर्गा आपसे बहुत प्रसन्न हैं।

खुशियां देंगी दस्तक

नवरात्र के दौरान नौ दिनों का व्रत करने वाले साधक अखंड ज्योति प्रज्वलित करते हैं। ऐसे में यदि वह दीप नौ दिनों तक बिना खंडित हुए एक जैसा जलता रहे तो इसका अर्थ है कि मां दुर्गा की आपके ऊपर कृपा बरसने वाली है। बहुत जल्द आपके घर में खुशियां दस्तक दे सकती हैं।

जब सपने में दर्शन दें मां दुर्गा

यदि नवरात्र के दौरान आपको सपने में मां दुर्गा के किसी भी रूप के दर्शन हुए हैं, तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह बहुत शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि मां आपकी पूजा-अर्चना से प्रसन्न हैं और आपको बहुत जल्द धन लाभ हो सकता है।