Tech Tips: Google पर आसानी से बुक कर सकेंगे सस्ती फ्लाइट टिकट, बस फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में हो जाएगा काम

0
1089


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

कभी-कभी हमारे सामने ऐसी समस्या आ जाती है कि हमें अचानक कही जाना पड़ जाता है। ऐसे में एक शहर से दूसरे शहर सबसे जल्दी पहुंचने का साधन हवाई जहाज है। मगर तुरंत फ्लाइट टिकट बुक करना हमारे लिए महंगा हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिसकी मदद से आप गूगल पर सस्ती प्लाइट टिकट बुक कर सकेंगे।

फ्लाइट टिकट बुक करना अपने में ही बहुत बड़ा काम है। ऐसे में हम अक्सर महंगी टिकट खरीद कर हजारों का नुकसान कर देते है, जबकि कुछ टिप्स अपनाकर हम इन पैसों को बचा सकते हैं। अगर आप आने वाले छुट्टियों के मौसम में या साल के किसी भी समय प्लाइट टिकट पर पैसा बचाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।

बस आपको थोड़ी सी प्लानिंग करनी होगी और फ्लाइट टिकटों पर आप अच्छी डील पा सकेंगे। ज्यादातर समय, शुरुआती दौर में बुकिंग करना बेहतर होता है, लेकिन आपके प्लाइट की टाइमिंग फिक्स नहीं है तो ऐसी स्थिति में Google Flights आपके काम आ सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Google Flights

  • अपने लिए सस्ती और बेस्ट प्लाइट टिकट खोजने का के लिए आप Google Flights का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Flights आपको ‘बेस्ट प्लाइट फेयर’ को खोजने में मदद करेगा।
  • जब आप इस पर प्लाइट खोजते हैं, तो Google Flights आपके लिए ऑटोमेटिकली रिजल्ट को बेस्ट प्लाइट ऑप्शन के आधार पर लिस्ट करती हैं।
  • इस लिस्ट में कीमत, दूरी, दिन का समय और अन्य कई पहलूओं के आधार पर बेस्ट कीमत दिखाई जाती है। लेकिन ऐसे कई टूल है, जिनका उपयोग करके आप और सस्ती टिकट पा सकते है।

प्राइज ग्राफ आएगा काम

  • यूजर्स Google Flights पर यह भी देख सकते हैं कि उनके द्वारा खोजी गई प्लाइट के लिए मौजूदा कीमतें समान मार्ग के लिए पिछले औसत की तुलना में कितनी कम, सामान्य या अधिक हैं।
  • अगर आप यात्रा की तारीख में फरबदल कर सकते हैं, तो प्राइज ग्राफ पर क्लिक करने से आप महीने या सप्ताह के अनुसार किराये के रुझान का पता लगा सकते हैं।

प्राइज ट्रैकिंग का करें उपयोग

  • इसके अलावा अगर आप बुकिंग करने से पहले कम किराए की प्रतीक्षा करना चाहते हैं, तो मूल्य ट्रैकिंग आपकी मदद कर सकती है। यह प्लाइट की कीमतों में गिरावट होने पर आपको सूचित करेगा।
  • आप खास तिथियों के लिए ट्रैकिंग सेट अप भी कर सकते हैं। इस सुविधा को सक्षम करने के लिए आप अपने Google खाते में लॉग इन कर सकते हैं।
  • यहां एक ‘डेट ग्रिड’ भी है जो तारीख के अनुसार कीमतें दिखाता है।

फिल्टर भी है जरूरी

  • यूजर्स विभिन्न कैटेगरी में फिल्टर का उपयोग करके अपने लिए अच्छी डील खोज सकते हैं।
  • इनमें स्टॉप, एयरलाइंस, बैग की अनुमति (सामान सीमा), दिन का समय, कनेक्टिंग हवाई अड्डे और अवधि जैसे प्वाइंट शामिल हैं।