छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, यहां इन विषयों में भी होगी पढ़ाई, मिलेगी ये सुविधाएं…

0
1469


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

Uttarakhand News: उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत, अब राजकीय महाविद्यालय देवीधूरा (चंपावत) में हिंदी, समाजशास्त्र, और राजनीति विज्ञान विषयों में भी स्नातकोत्तर स्तर पर कक्षाएं संचालित की जा सकेंगी। स्नातकोत्तर स्तर पर इन विषयों की पढ़ाई की शुरुआत के लिए युवा जन द्वारा स्थानीय स्तर पर लंबे समय से की जा रही थी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उच्च शिक्षा विभाग को इसके लिए निर्देश दिए थे, जिस पर अब उच्च शिक्षा विभाग ने सहमति प्रदान करते हुए इन विषयों में स्नातकोत्तर स्तर पर कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है।

स्कूल-कॉलेजों में बुक बैंक की स्थापना

वहीं प्रदेश में जल्द विद्यालयी शिक्षा विभाग के तहत स्कूल-कॉलेजों में बुक बैंक की स्थापना की जाएगी। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने देहरादून में आयोजित बैठक में स्कूल व कॉलेजों में बुक बैंक की स्थापना को लेकर विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बुक बैंक की स्थापना से नई कक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए पाठ्यक्रम संबंधी पुस्तकें आसानी से उपलब्ध रहेंगी। डॉ. रावत ने राज्य में चयनित पीएम-श्री और कलस्टर विद्यालयों के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा।

देवभूमि उद्यमिता केंद्र की स्थापना

वहीं दूसरी ओर श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता केंद्र की स्थापना की गई है।  बताया जा रहा है कि ये केंद्र राज्य के युवा उद्यमियों की क्षमता को बढ़ाने और उनके विचारों को वास्तविकता में बदलने का मंच प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि देवभूमि उद्यमिता केंद्र में विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें शिक्षा, प्रशिक्षण और आर्थिक समर्थन की सुविधाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमिता केंद्र छात्रों को विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों के लिए आवश्यक ज्ञान, सीख और समर्थन प्रदान करेगा।