विनेश फोगाट खेल सकती हैं ओलंपिक 2028! महावीर फोगाट बोले- घर आएगी तो बात करेंगे

  • विनेश फोगाट के चाचा महावीर फोगाट का कहना है कि वह विनेश से बात करके उन्हें ओलंपिक 2028 में खेलने के लिए मनाने का प्रयास करेंगे। पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश ने संन्यास की घोषणा कर दी है। वह 100 ग्राम अधिक वजन के कारण डिस्क्वालिफाई हुई थीं।

    विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक की 50 किलो वजन वर्ग में डिस्क्वालिफाई होने के बाद गुरुवार, 8 अगस्त को सुबह-सुबह संन्यास की घोषणा कर दी। उनके इस फैसले से पूरा देश हैरान रह गया है। सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा, “मां, कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई…माफ करना, आपका सपना और मेरी हिम्मत टूट चुके हैं। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी। माफी।”

    विनेश के संन्यास की घोषणा के बाद फैंस निराश थे कि अब उन्हें इस पहलवान को फिर से लड़ते हुए देखने का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि, उनके चाचा महावीर फोगाट ने विनेश के रिटायरमेंट वापस लेने की उम्मीद जताई है। उनका कहना है कि विनेश के भारत लौटने पर वह उनसे बात करेंगे और उन्हें 2028 ओलंपिक में खेलने के लिए प्रेरित करेंगे।

    भारतीय कुश्ती के एक प्रमुख हिस्से महावीर फोगाट ने एएनआई से बात करते हुए कहा, “वह इस बार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली थी, लेकिन अयोग्य घोषित कर दी गई। ऐसे झटके के बाद दुखी होना स्वाभाविक है और इसलिए उसने यह निर्णय लिया। एक बार जब वह घर वापस आ जाएगी, तो हम उससे 2028 ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के बारे में बात करेंगे।”

    हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा की है कि अयोग्य ठहराए जाने के बावजूद विनेश फोगाट को ओलंपिक रजत पदक विजेता के समान सम्मान और पुरस्कार मिलेगा।

    महावीर फोगाट ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “मुख्यमंत्री द्वारा यह एक अच्छी पहल है। उन्होंने इस तथ्य को स्वीकार किया है कि उसे रजत पदक मिला है। यह एक अच्छा कदम है और मैं इसका समर्थन करता हूं। मैं हरियाणा सरकार को धन्यवाद देता हूं, अगर अन्य एथलीटों के साथ कभी ऐसा होता है तो इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।”

    गुरुवार को मुख्यमंत्री सैनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में विनेश के प्रति अपने समर्थन पर जोर दिया।

    सैनी ने लिखा, “ओलंपिक रजत पदक विजेताओं को राज्य सरकार जो सम्मान, पुरस्कार और सुविधाएं देती है, वे सब फोगाट को भी दी जाएंगी।”

    उन्होंने विनेश के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन किया और ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया। कुछ कारणों से वह भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हो, लेकिन वह हम सभी के लिए चैंपियन है।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें