आधी-अधूरी तैयारियों के साथ शुरू हुआ हल्द्वानी का कोविड अस्पताल

आधी-अधूरी तैयारियों के साथ शुरू हुआ हल्द्वानी का कोविड अस्पताल

हल्द्वानी: मिनी स्टेडियम में बनाए गए 200 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल की आखिरकार आधी-अधूरी तैयारियों के साथ शुरुआत कर दी गई है. एक मई को अस्पताल की शुरुआत की जानी थी, लेकिन डॉक्टरों की कमी और तकनीकी दिक्कतों के चलते गुरुवार देर शाम अस्पताल कोविड संक्रमित मरीजों के लिए शुरू कर दिया गया है. फिलहाल अभी 90 बेड में ही कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती किए जा सकेंगे.

मिनी स्टेडियम में बनाए गए अस्थाई कोविड केयर सेंटर की कवायद पिछले एक महीने से चल रही थी. जिलाधिकारी के निर्देश के बाद मिनी स्टेडियम को कोविड अस्पताल के रूप में तैयार किया गया. अस्पताल को ऑक्सीजन बेड के अलावा आईसीयू वेंटिलेटर की सुविधा दी जानी थी. अभी मात्र ऑक्सीजन युक्त 90 बेड की शुरुआत की गई है. इसमें 37 बेड सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से जुड़े हुए हैं. 53 बेड में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा दी गई है. इसके अलावा अस्पताल में योग शिक्षक और काउंसलर की भी तैनाती की गई है जो मरीजों को कोविड फिटनेस के प्रति जागरूक करेंगे.

एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत का कहना है कि अस्पताल के संचालन में कुछ तकनीकी दिक्कत आ रही थी, जिसको ठीक कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि उपनल के माध्यम से स्टाफ नर्स के अलावा बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल, महिला चिकित्सालय और बेस अस्पताल से कुछ डॉक्टरों की तैनाती की गई है जो मरीजों का इलाज करेंगे. उन्होंने बताया कि बाकी बेड का भी संचालन करने का काम चल रहा है. जल्द अन्य बेड का भी संचालन शुरू हो जाएगा.

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें