चेहरे पर डलनेस हो रही हावी तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा निखार1

चेहरे

चेहरे पर धूल-मिट्टी और गंदगी

चेहरे पर धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा डल दिखने लगती है। वहीं बढ़ती उम्र में त्वचा की डलनेस दिखने के और भी कई सारे कारण रहते हैं। जिसमे तनाव, चिंता, सही तरह से त्वचा की देखभाल ना करना और रात को ठीक से नींद ना लेना शामिल है। अगर चेहरे पर जवां चमक चाहिए तो त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानें किन चीजों के इस्तेमाल से त्वचा में निखार मिलेगा।

हल्दी

हल्दी नेचुरल तत्व है। जिसकी मदद से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है। साथ ही इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार मिलता है। अगर आप लंबे समय से कील-मुंहासे और एक्ने की समस्याओं से परेशान है और स्किन डल हो गई है तो हल्दी का फेसपैक काफी असरदार साबित हो सकता है। इसे लगाने के लिए आप बेसन या फिर चंदन में मिलाकर पैक तैयार करें।

नारियल का तेल

उम्र के साथ त्वचा में रूखापन बढ़ने लगता है और नेचुरल ऑयल गायब होने लगता है। ऐसे में त्वचा डल दिखने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रही हैं। तो नारियल के तेल को इस्तेमाल करें। ये त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ ही सन से भी प्रोटेक्ट करने का काम करेगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल प्रकृति के वरदान की तरह है। इसे लगाने से त्वचा की बहुत सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है। जिसमे डलनेस से लेकर दाग-धब्बे तक शामिल हैं। वहीं अगर आप चेहरे के ऑयली होने से परेशान रहती हैं तो ये नेचुरल तरीकों से ऑयल को कंट्रोल करता है। एलोवेरा जेल में ए, सी और ई विटामिन काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिससे ये त्वचा को सेहतमंद रखने में मदद करता है।

शहद के फेशियल से आएगा निखार…

हनी फेशियल को बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इस फेशियल को आप घर में ही तैयार कर सकते हैं। लेकिन हां इसको बनाने के लिए आपको कुछ अन्य चीजों की जरूरत होगी। इसके अलावा आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जिसके बाद आपका चेहरा खुद ही ग्लो करने लगेगा।

1. क्लींजर की तरह करे यूज 

शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हुमेक्टैंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन पर  जमी गंदगी को दूर करने का काम करता है। साथ ही ये मुंहासे और त्वचा की जलन को रोकने में मददगार होता है। क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग के गुण भी पाए जाते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप शहद को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। अब इसे 20 मिनट तक लगा कर ऐसे ही छोड़ दें। बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

2. हनी फेशियल टोनर  

अगर आप शहद को टोनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप त्वचा के खुले छिद्रों को बंद करने और त्वचा साफ करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप सिर्फ दो चीजों को मिलकर फेस टोनर तैयार कर सकते हैं।

हनी फेशियल टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आप खीरा और शहद लें। अब खीरे की प्यूरी बना लें और इसे छानकर इसका रस निकाल लें। अगले स्टेप के लिए इसमें खीरे के रस में शहद मिलाएं। मिश्रण को एक बोतल में डालें और इसे अच्छे से मिला लें। कॉटन पैड की हेल्प से इस फेशियल टोनर को अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें।

3. स्क्रब से एक्सफोलिएट 

शहद में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण इसे स्किन के लिए बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनता है। ये आपकी स्किन से छिद्रों को अंदर तक साफ करने में मदद करता है और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है।

इसको तैयार करने के लिए एक कटोरी में शहद और पिसी चीनी डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब अपने फेस को गिला करके इसको अच्छे से लगा लें और फिर धीरे-धीरे से मसाज करें।  5-10 मिनट के लिए लगा रहने और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

4. दमकती त्वचा पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ग्लोइंग visite this site

स्किन पाने के लिए शहद सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आधा केला लें और इसे स्लाइस में काट लें। इसमें 1 टेबल स्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसको पूरे फेस और गर्दन तक अच्छी तरह से लगाएं। करीब 10  मिनट बाद फेस वॉश कर लें।

face care
visite this site

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें