HDFC Life Sanchay Par Advantage Plan: बिना किसी समझौते के आपके परिवार के भविष्य को करेगा सुरक्षित

बिना किसी समझौते के आपके परिवार के भविष्य को करेगा सुरक्षित

जीवन के हर मोड़ पर व्यक्ति अलग-अलग लक्ष्य के साथ चलता है और हर परिस्थिति के मुताबिक उस लक्ष्य को बदलता भी है। टीनएजर के रूप में हम भविष्य या लॉन्ग टर्म गोल को लेकर ज्यादा नहीं सोचते, लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हम अपने स्थिर भविष्य के बारे में सचेत होने लगते हैं और प्लान बनाने लगते हैं। यहां पर जितनी जल्दी हो सके एक फ्लेक्सिबल और सिक्योर प्लान में निवेश करना एक अच्छा विचार है। जल्दी निवेश करने का फायदा यह है कि आपको ज्यादा लाभ मिलेगा और आपको हाई प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा, जब बात हम लाइफ इंश्योरेंस की करते हैं। जहां तक वित्तीय लक्ष्य का संबंध है, हममें से अधिकांश लोग लंबे समय और उससे मिलने वाले लाभों की योजना नहीं बनाते हैं। इसके बजाय हम शॉर्ट टर्म योजना पर विश्वास करते हैं। लेकिन हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि अगर हम अपने और अपने परिवार के भविष्य को लेकर योजना नहीं बनाएंगे तो आने वाले समय में यह चीज हमारी वित्तीय स्थिति को प्रभावित करेगी। इसलिए अगर आप भविष्य के लिए योजना बना रहे हैं, चाहे बात कम समय के लिए वेकेशन की हो या फिर नई गाड़ी या नया घर खरीदने की तो आप अपने दिमाग में अच्छे रिटर्न के लिए कुछ लाभ पहुंचाने वाले प्लान जरूर रखें।आपके लिए समझदारी यही होगी कि आप सबसे पहले अपना पैसा इंश्योरेंस प्लान में निवेश करें। ये प्लान ऐसा होना चाहिए जो आपकी शॉर्ट टर्म जरूरतों को पूरा करे, साथ ही आपके लॉन्ग टर्म में भविष्य को सुरक्षित करे। एक ऐसी ही लाभदायक योजना है। यह एक ऐसी योजना है, जो निश्चित रूप से आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने लिए एक बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेगी

HDFC Life Sanchay Par Advantage प्लान के फायदे

महामारी के दौरान लोग लंबे समय तक घरों में कैद हो गए थे। अब हम सामान्य स्थिति की ओर बढ़ चुके हैं। लेकिन लगभग हर चीज की बढ़ती कीमतें एक बड़ी चिंता का विषय हो सकती है, अगर आपने पहले से इसको लेकर योजना नहीं बनाई है तो यहां हमें HDFC Life Sanchay Par Advantage प्लान को धन्यवाद करना चाहिए, जो ट्रैवलिंग करने और पसंदीदा कार खरीदने जैसे शॉर्ट टर्म गोल को पूरा करने में मदद करता है। फ्लेक्सिबल पेआउट और लाइफ कवर के साथ HDFC Life Sanchay Par Advantage प्लान का चयन आपको अपने बेहतर भविष्य के लिए तैयार करेगा, जिससे जीवन में आपको किसी चीज को लेकर समझौता नहीं करना पड़ेगा।

यह प्लान आपकी अलग-अलग जरूरतों के लिए तत्काल आय विकल्पों के साथ लाइफ इंश्योरेंस का एक मिश्रण है। यह आपके सेविंग प्लान को आपके हिसाब से तैयार करता है, ताकि शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म में आप अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकें। चलिए जानते हैं कि HDFC Life Sanchay Par Advantage प्लान कैसे शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म में आपके लक्ष्यों को सुरक्षित करने में मदद करता है।

तत्काल आय का विकल्प

सर्वाइवल बेनिफिट: पॉलिसीधारक प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में कैश बोनस (यदि घोषित किया जाता है) प्राप्त करने के लिए पात्र होगा और पहले पॉलिसी वर्ष से मृत्यु या पॉलिसी अवधि के अंत तक देय होगा, जो भी पहले हो।

मैच्योरिटी बेनेफिट: यदि सभी प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया है, तो पॉलिसीधारक मैच्योरिटी और अर्जित नकद बोनस पर सम एश्योर्ड के लिए के लिए पात्र होगा यदि पहले भुगतान नहीं किया गया है। इसके साथ-साथ इंटरिम सर्वाइवल बेनिफिट भी मिलेगा यदि कोई प्लस और टर्मिनल बोनस घोषित किया गया है।

डेथ बेनिफिट: पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, डेथ प्लस पर सम एश्योर्ड के बराबर डेथ बेनिफिट, अर्जित नकद बोनस यदि पहले भुगतान नहीं किया गया हो, इंटरिम सर्वाइवल बेनिफिट और टर्निमल बोनस (यदि घोषित किया गया है) नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त देय होगा।

मिनिमम डेथ बेनिफिट मृत्यु की तारीख घोषित होने के बाद भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105% होगा। डेथ बेनिफिट के भुगतान पर, पॉलिसी समाप्त हो जाती है और आगे कोई लाभ देय नहीं होता है।

स्थगित आय का विकल्प

सर्वाइवल बेनिफिट: पॉलिसीधारक को प्रीमियम पेमेंट टर्म समाप्त होने के एक वर्ष बाद बकाया में गारंटीकृत आय और विवेकाधीन नकद बोनस (यदि घोषित किया गया है) मिलना शुरू हो जाएगा।

मैच्योरिटी बेनेफिट: ऐसी पॉलिसी के लिए जहां सभी बकाया प्रीमियम का भुगतान किया जा चुका है, मैच्योरिटी बेनेफिट मैच्योरिटी पर बीमित राशि के योग के साथ अर्जित गारंटीकृत आय और नकद बोनस (यदि घोषित किया गया है) यदि पहले भुगतान नहीं किया गया है, साथ ही इंटरिम सर्वाइवल बेनिफिट (यदि कोई) और टर्मिनल बोनस मिलेगा, यदि घोषित किया गया हो।

डेथ बेनिफिट: पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, डेथ बेनिफिट, मृत्यु पर बीमित राशि के बराबर, अर्जित नकद बोनस और गारंटीकृत आय (यदि पहले भुगतान नहीं किया गया हो) और इंटरिम सर्वाइवल बेनिफिट (यदि कोई हो) और टर्मिनल बोनस (यदि घोषित किया गया है) नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त देय होगा।

मिनिमम डेथ बेनिफिट मृत्यु की तारीख घोषित करने के बाद भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105% होगा। यह मृत्यु पर बीमित राशि लाभ की पूर्ण राशि है जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर देने की गारंटी है।

वर्तमान समय में अर्थव्यवस्था अनिश्चितता के दौर से गुजर रही है और लगातार जारी रहने वाली महंगाई आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि HDFC Life Sanchay Par Advantage जैसे प्लान में निवेश करना बहुत ही जरूरी है। यह निश्चित रूप से आपको वर्तमान में एक मजबूत स्थिति प्रदान करेगा और आपको एक निश्चित और बेहतर भविष्य देगा। इसलिए यदि आप एक ऐसी योजना की तलाश कर रहे हैं जो आपको एक व्यवस्थित तरीके से नियमित आय प्रदान करे और साथ ही साथ आपके भविष्य की योजना भी बना सके.

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें