ICC विश्व कप 2023 क्वालीफाइंग

ICC विश्व कप 2023 क्वालीफाइंग

ICC विश्व कप 2023 क्वालीफाइंग: नीदरलैंड ने निर्णायक सुपर सिक्स मैच में ओमान को हराकर अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं

नीदरलैंड ने सुपर सिक्स चरण में सोमवार को ओमान को 74 रनों से हरा दिया, जिससे इस साल के एकदिवसीय विश्व कप में जगह बनाने की उनकी संभावनाएं बरकरार रहीं। नीदरलैंड के लिए बल्ले से विक्रमजीत और बर्रेसी ने शानदार प्रदर्शन किया।

विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स चरण में सोमवार को ओमान पर 74 रनों की जीत के साथ, नीदरलैंड ने इस साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में जगह बनाने की अपनी संभावनाएं बरकरार रखी हैं।

बारिश से बाधित खेल में नीदरलैंड्स ने जबरदस्त प्रयास किया और ओमान को 364 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया। नीदरलैंड की पारी वेस्ले बर्रेसी की 65 गेंदों में आक्रामक 97 रन और विक्रमजीत सिंह के शानदार शतक से उजागर हुई। बास डी लीडे और साकिब जुल्फिकार ने अपने महत्वपूर्ण रनों से डच टीम को बढ़त हासिल करने में मदद की।

ओमान ने अपनी पारी की शुरुआत सावधानी से की क्योंकि उनके सामने 48 ओवर में 364 रन बनाने का बड़ा लक्ष्य था। जतिंदर सिंह के रन आउट होने से पहले उन्होंने और कश्यप प्रजापति ने पहले विकेट के लिए 34 रनों का योगदान दिया. अंतरिम कप्तान, आकिब इलियास को कुछ ही समय बाद रयान क्लेन द्वारा निकाल दिया गया। कुछ शुरुआती विकेट खोने और डच क्षेत्ररक्षकों द्वारा कई मौके गंवाने के बावजूद ओमान 19वें ओवर तक 100 रन बनाने में सफल रहा। 20वें ओवर में आर्यन दत्त की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मोहम्मद नदीम आउट हो गए।

ICC-विश्व-कप-2023-क्वालीफाइंग ICC विश्व कप 2023 क्वालीफाइंग

जैसे-जैसे उन्होंने स्कोरिंग दर बढ़ाई, अयान खान और शोएब खान के रिश्ते ने ओमान को कुछ राहत दी। 41वें ओवर में अयान ने अपना पहला वनडे शतक जड़ा और 107 गेंदों पर 112 रन जोड़े. हालाँकि, खराब रोशनी के कारण, खेल अंततः 44वें ओवर में रद्द कर दिया गया, जिससे आवश्यक रन रेट लगभग 15 रन प्रति ओवर तक बढ़ने के बावजूद नीदरलैंड को जीत मिल गई।

इस जीत की बदौलत नीदरलैंड की ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप में जगह बनाने की संभावना प्रबल बनी हुई है। ओमान के खिलाफ उनके दबदबे वाले प्रदर्शन से प्रतियोगिता में उनकी संभावनाएँ बेहतर हो गईं।

वेस्ले बर्रेसी की 97 रन की दमदार पारी और विक्रमजीत सिंह का शानदार शतक नीदरलैंड को महत्वपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम रहे। सबसे प्रभावी डच गेंदबाज आर्यन दत्त थे, जिन्होंने 31 रन देकर तीन विकेट लिए। ओमान के लिए अयान खान का शानदार अविजित शतक उल्लेखनीय था, लेकिन यह नीदरलैंड द्वारा निर्धारित विशाल लक्ष्य को हराने के लिए पर्याप्त नहीं था।

ICC-विश्व-कप-2023-क्वालीफाइंग-2 ICC विश्व कप 2023 क्वालीफाइंग

दिन की शुरुआत में बारिश के कारण खेल बाधित हुआ, जिससे मैच प्रति पक्ष 48 ओवर का हो गया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद ओमान हार गया क्योंकि नीदरलैंड ने बड़ा स्कोर बनाया।

ओमान के नियमित कप्तान जीशान मकसूद चोट के कारण बाहर हुए; आकिब इलियास ने टीम का नियंत्रण संभाला। ओमान के विकेटकीपर नसीम ख़ुशी की जगह सूरज कुमार को लिया गया। नीदरलैंड ने एक समायोजन करते हुए लेग स्पिनर शारिज अहमद की जगह बाएं हाथ के स्पिनर क्लेटन फ्लॉयड को शामिल किया।

Share this content:

Previous post

चिकित्सकों ने चेताया: इन दो गंभीर बीमारियों का मौसम शुरू हो गया है, इसलिए सतर्क रहें वरना समस्या बढ़ सकती है

Next post

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री से उत्तराखंड की विशेष परिस्थितियों और सीमित वित्तीय संसाधनों को देखते हुए बाह्य सहायतित परियोजनाओं की ऋण राशि पर लगाई गई सीलिंग को हटाए जाने का भी अनुरोध किया

देश/दुनिया की खबरें