शौर्य और बलिदान के बीच हवलदार सतवीर पहाड़ी की 7 कुमाऊं बटालियन में अनूठी परंपरा

हवलदार सतवीर

आपने शायद भारतीय सेना के शौर्य और बलिदान की गाथा की कई कहानियां पढ़ी या सुनी होंगी, लेकिन सेना में परंपरा भी महत्वपूर्ण है। यह परंपरा कुमाऊं रेजिमेंट में पिछले कई सालों से चली आ रही है।

आपने शायद भारतीय सेना के शौर्य और बलिदान की गाथा की कई कहानियां पढ़ी या सुनी होंगी, लेकिन सेना में परंपरा भी महत्वपूर्ण है। यह सच है कि उत्तराखंड की कुमाऊं रेजिमेंट में पिछले कई वर्षों से ऐसी ही परंपरा चल रही है। 7 कुमाऊं बटालियन रेजिमेंट सेना में एक पहाड़ी ‘गोट’ भी है।
लंबे बालों वाले “गोट” को हवलदार का दर्जा मिला। बटालियन में इसका नाम है “हवलदार सतवीर”। टाइम्स ऑफ इंडिया ने 1963 में लॉन्ग रेंज पार्टी में “गोट” को नियुक्त किया था। सतवीर (Satvir) नामक गोट के पीछे भी एक रोचक कहानी है।

S (S) से “सात कुमाऊं”, A (A) से बटालियन मोटो, T (T) से कर्नल थंबू, V (V) से केटूआईसी विश्वनाथन, I (I) से वरिष्ठ कंपनी कमांडर ईश्वर सिंह दहिया, और R (R) से सुबेदार मेजर रावत।
01 सितंबर 1965 में यूनिट के तीसरे रेजिंग डे पर नाम घोषित किया गया था, और “सतवीर” को लांस नायक की उपाधि दी गई थी. 1968 में वह नायक बन गया, फिर 1971 में हवलदार सतवीर बन गया। सतवीर यूनिट का हिस्सा है और कार्यक्रम में भी भाग लिया है।

कुमाऊं रेजिमेंट के युवा लोगों के अनुसार, हवलदार सतवीर सही मायने में “गोमा” है, यानी “सबसे बड़ा सब कुछ”। सतवीर बटालियन में सुबह की पीटी से लेकर शाम की खेलकूद में भाग लेता है, लेकिन उसे केवल ट्रेस बदलने की अनुमति दी गई है।

पहाड़ियों का नाम गोट है। दस साल की सेवा के बाद रिटायर होता है। ‘गोट’ की मौत पर उसे पूरे सैनिक सम्मान से दफनाया जाता है। कर्नल इलाविया, दूसरी पीढ़ी के अधिकारी, बताते हैं कि वे बचपन में “सतवीर” से बहुत प्यार करते थे। “सतवीर हमेशा उनकी यादों में जीवंत है।”

 

Share this content:

Previous post

मोदी धामी की सरकार में हो रहा है नये उत्तराखंड का निर्माण, डबल इंजन का मिल रहा है भरपूर लाभ , धामी के 2 साल बेमिसाल..

Next post

सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी को उत्तराखंड में अच्छी सरकार और कई विकास परियोजनाओं की जानकारी दी। इसके अलावा कई विषयों पर चर्चा हुई।

देश/दुनिया की खबरें