अगर आप नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

 

Navratri 2020: मां दुर्गा की आराधना  का समय आ गया है भारत मे नवरात्री का त्यौहार बड़े धूम धाम से मनाया जाता है .ये एक ऐसा समय है जिसमें  भक्तो मे एक अलग सी  शक्ति रहती है जिस वज़ह भक्त मां को खुश करने के लिए भक्त 9 दिनों तक  व्रत का पालन करते है. इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं और 25 अक्टूबर को खत्म होंगे. इन दिनों बजारो आपको रौनक देखने को मिलेगी . इसके साथ ही  दुकानों  पर आपको साबुदाना, मखाना, कुट्टू जैसे बहुत से व्रत वाले फूड आइटम नजर आएंगे. ऐसे बहुत से लोग हैं जो सालों से नवरात्रि के दौरान व्रत करते आ रहे हैं, तो वे यह जानते हैं कि व्रत के समय अपनी डाइट को किस तरह बदलना, किन चीजों का सेवन करना है और किन चीजों का सेवन करने से बचना है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जो इस साल पहली बार नवरात्रि का उपवास करने का विचार कर रहे होंगे. ऐसे में उनके दिमाग में काफी चीजों को लेकर भ्रम हो सकता है. 

अगर आप पहली बार व्रत रखने जा रहे है तो आपको थोड़ी भी फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके लिए ला रहे 6 इजी टिप्स जिनसे आप  बना सकते है अपने व्रत को आसान और कर सकते है मां दुर्गा की  आराधना .

नवरात्रि 2020: पहली बार व्रत रखने वालों के लिए 6 टिप्स

1. करें आसान सुरुवात 

‘निर्जला व्रत’ जैसे कठोर व्रत रखने का प्रयास न करें, इस व्रत में श्रद्धालु व्रत पूरा न होने तक पानी की एक बूंद का भी सेवन नहीं करते. कई लोग फलाहार व्रत का भी पालन करते हैं. इसमें फल और दूध जैसी हल्की चीजें लेने की अनुमति होती है.

2. खुद को रखे हाइड्रेटेड

सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन अपने आप को हाइड्रेट करते रहें. एक तो आप डेली रूटीन के हिसाब से पहले ही नहीं खा रहे, इसलिए खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है.

3.नट्स खाने से आएगी एनर्जी 

IMG_20201018_131002-300x206 अगर आप नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

मुट्ठी भर नट्स वास्तव में ऊर्जा के लिए अच्छे हैं और उपवास के दौरान भी इन्हें खाने की अनुमति होती है, बादाम, अखरोट, किशमिश का सेवन करना न भूलें.

4. सही व्रत खाद्य पदार्थ / सामग्री चुनें

आपके उपवास के लिए सही प्रकार की व्रत सामग्री लेने की सलाह दी जाती है – कुट्टू, साबुदाना और मखाने नवरात्रि सुपरफूड हैं जो जटिल कार्ब्स से भरपूर होते हैं जो आपको एनर्जी प्रदान करते हैं, और यह एनर्जी जल्दी नहीं मरती.

5. मॉडरेशन का अभ्यास करें

नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं, सिर्फ इसलिए न खाएं क्योंकि आप चिंतित हैं कि आपको जल्द ही भूख लग सकती है और न ही ओवर​इटिंग करने से बचें.

6. नैचुरल ड्रिंक चुनें

ऐसे पेय पदार्थो का सेवन करें जिनसे आपको तुरंत एनर्जी मिले और साथ ही वह पौष्टिक भरें हो जैसे छाछ, लस्सी, शर्बत या फलों का रस. गैस वाले पेय और सोडा जैसी चीजों के सेवन से बचें, इनसे गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

Share this content:

Post Comment

देश/दुनिया की खबरें