उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स 2023 की तैयारियों को लेकर क्या बोले धामी?

2023 में उत्तराखंड में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी करेंगे, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस समिट को लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि इस समिट से युवाओं के लिए नए विकल्पों का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री के साथ-साथ  दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग लेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को जारी एक बयान में बताया है कि प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित करेंगे। बयान के अनुसार, “शांति से समृद्धि” थीम वाला यह शिखर सम्मेलन उत्तराखंड को नए निवेश गंतव्यों के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक कदम है। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि शामिल होंगे। पीएमओ के बयान में यह भी कहा गया है कि इसमें केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ-साथ प्रमुख उद्योगपति भी हिस्सा निभाएंगे।

पुष्कर सिंह धामी ने शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की

इस बीच, एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। आयोजन से पहले एक पखवाड़े से अधिक समय से देहरादून को सजाया-संवारा जा रहा है। मुख्य सड़कों का नवीनीकरण किया गया है और क्षतिग्रस्त डिवाइडरों और फुटपाथ की मरम्मत की गई है। सीएम धामी ने अधिकारियों से कहा कि शिखर सम्मेलन के आयोजन की सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए बड़ा आयोजन है।

रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता

शिखर सम्मेलन से पहले धामी ने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश भर के प्रमुख शहरों और ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम में कई रोड शो किए. उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश समझौता ज्ञापनों (एमओयू)पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। सीएम धामी ने कहा कि अब इन एमओयू को लागू करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिनमें स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

Share this content:

Previous post

देहरादून में स्मार्ट सिटी: मुख्यमंत्री ने स्थापित किया 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्मारक

Next post

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023: उत्तराखंड को ‘सशक्त उत्तराखंड’ के सपने की पूर्ति की दिशा में कदम आगे

देश/दुनिया की खबरें