महाकुंभ: महाशिवरात्रि पर पहला शाही स्नान, श्रद्धालुओं पर हुई पुष्पवर्षा

महाकुंभ: महाशिवरात्रि पर पहला शाही स्नान, श्रद्धालुओं पर हुई पुष्पवर्षा

हरिद्वार । हरिद्वार में आज महाकुंभ का पहला शाही स्नान चल रहा है। खबर है कि सुबह 10 बजे तक लाखों श्रद्धालु स्नान कर चुके हैं। रात से ही हर की पैड़ी पर तीर्थ यात्रियों की भीड़ लगी थी और भारी तादाद में तीर्थयात्रियों ने गंगा में डुबकी लगाई और भगवान शंकर का जलाभिषेक किया।

11 बजे सुबह हर की पैड़ी पर ब्रह्मकुंड में महाशिवरात्रि का पहला शाही स्नान पर्व शुरु हुआ। इसका आगाज दशनामी संन्यासी अखाड़ों ने किया। इससे पहले किन्नर आखड़ा ने स्नान किया। सबसे पहले हर की पैड़ी पर श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा आह्वान अखाड़ा अग्नि अखाड़ा स्नान ने स्नान किया। सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक दस नाम नागा सन्यासी अखाड़ों के साधु संत महामंडलेश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्नान करेंगे। उसके बाद श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा आनंद अखाड़ा और उसके बाद आखिर में श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा और श्री अटल पंचायती अखाड़ा आखिर में हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करेंगे सुबह 9 बजे जूना अखाड़ा के नागा साधू अपने अखाड़े से हर की पैड़ी गंगास्थान स्नान हेतु निकलेंगे।

हरिद्वार कुंभ मेले में महाशिवरात्रि के अवसर पर पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा हुई। बता दें कि बीजापुर गेस्ट हाउस में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने स्पष्ट निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि जरूरी सावधानियों का पालन करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। आगंतुक श्रद्धालु गंगा जी में सुविधापूर्वक पवित्र स्नान कर सकें। संतों का सम्मान सबसे ऊपर है। ये सम्मान कुंभ की दिव्यता और भव्यता के साथ सुनिश्चित किया जाए।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें