Diabetes : युवाओं को तेजी से प्रभावित कर रही है यह लाइलाज बीमारी, सावधान रहें, जानें लक्षण और बचाव उपाय

Diabetes

Diabetes In Youngsters: भारत में डायबिटीज तेजी से बढ़ती खतरनाक बीमारी बनती जा रही है। युवाओं में डायबिटीज के मामले काफी बढ़ रहे हैं। नई स्टडी के चौंकाने वाले नतीजे देखकर आपको तुरंत अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए।

डायबिटीज को लेकर भारत में हुई सबसे बड़ी रिसर्च में ये बात निकलकर आई है कि ये बीमारी उम्र देखकर हमला नहीं कर रही। उम्र कम हो या ज्यादा डायबिटीज शरीर में एंट्री के रास्ते ढूंढ ही लेती है। जिस रिसर्च की बात हम यहां कर रहे हैं उसके मुताबिक, भारत में अगर शुगर पेशेंट की हिस्ट्री है। तो 35 साल से कम उम्र में इस बीमारी के होने का खतरा 40% तक बढ़ जाता है। वहीं 30 से कम उम्र में 32% तो 25 से कम उम्र में ये खतरा 27% तक बढ़ता है। यंग एज में ही ग्लूकोज़ हाई होने के खतरे को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स 18 साल की उम्र से ही शुगर टेस्ट करवाने की सलाह दे रहे है।

तेजी से डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं युवा 

आपको बता दें सैंपल साइज के लिहाज से देश में ये अब तक की सबसे बड़ी स्टडी है। इसमें 18 साल से लेकर 80 साल तक के करीब दो लाख 26 हजार लोगों को शामिल किया गया है। रिसर्च में चौंकाने वाली बात ये भी है कि ‘लो रिस्क’ फैमिली में महिलाओं को डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा है। ऐसे में डायबिटीज के खतरे को बेहतर लाइफस्टाइल से कम किया जा सकता है। योग और हेल्दी डाइट से डायबिटीज का अटैक कम होता है। स्वामी रामदेव से जानते हैं कैसे डायबिटीज से बचा जा सकता है?

डायबिटीज के लक्षण 

ज़्यादा प्यास लगना

बार-बार यूरिन आना
बहुत भूख लगना
वजन घटाना
चिड़चिड़ापन
धुंधला दिखना

हाई शुगर जानलेवा, इन अंगों पर है खतरा

ब्रेन
आंख
हार्ट
लिवर
किडनी
ज्वाइंट्स

नॉर्मल शुगर लेवल 

खाने से पहले        100 से कम
खाने के बाद         140 से कम

प्री-डायबिटीज 

खाने से पहले      100-125 mg/dl
खाने के बाद       140-199 mg/dl

डायबिटीज 

खाने से पहले       125 से ज्यादा mg/dl
खाने के बाद        200 से ज्यादा mg/dl

चीनी कितनी खाएं? 

WHO की गाइडलाइन के मुताबित एक व्यक्ति को 1 दिन में 5 ग्राम से ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। 5 ग्राम यानि 1 चम्मच चीनी ही पूरे दिन में आपके लिए काफी है। हालांकि भारत में प्रति व्यक्ति 3 गुना से कहीं ज्यादा चीनी का सेवन किया जा रहा है जो खतरनाक है।

शुगर होगी कंट्रोल 

खीरा-करेला-टमाटर का जूस लें
गिलोय का काढ़ा पीएं
मंडूकासन- योगमुद्रासन करें
15 मिनट कपालभाति करें

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें