Winter Diet: ठंड में खाली पेट खाएं ये 6 चीजें, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

0
162


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

ठंड के मौसम में हमारा डाइजेशन सिस्टम सुस्त पड़ जाता है. पानी कम पीने की वजह से बॉडी भी डीहाइड्रेट होने लगती है. ऐसे में बीमार पड़ने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में कुछ चीचें खाली पेट खाने से ना सिर्फ बीमारियां दूर रहती हैं, बल्कि आप पूरे दिन एनेर्जी से भरे रहते हैं. इसलिए हमें ठंड में नियमित रूप से खाली पेट इन चीजों का सेवन करना चाहिए.

पपीता– पपीता हमारी आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. यह पेट की कई दिक्कतों को दूर करता है. खाली पेट खाने वालों के लिए पपीता एक सुपरफूड है. पपीता हर मौसम में और हर जगह पाया जाता है. इसे आप आसानी से अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल कम करता है, दिल की बीमारियों को दूर करता है और वजन भी घटाता है.

ओटमील– ओटमील से अच्छा ब्रेकफास्ट कुछ और नहीं हो सकता. अगर आप कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरा कुछ खाना चाहते हैं तो ओटमील खाएं. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंतों को स्वस्थ रखता है. ओटमील खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है और वजन कंट्रोल रहता है.

भीगे हुए बादाम– बादाम में मैगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. बादाम को हमेशा रात में भिगोकर सुबह खाना चाहिए. बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. बादाम भिगोने के बाद इनके छिलके आसानी से निकल जाते हैं. बादाम पोषण देने के साथ ही शरीर को गर्म भी रखता है.

ड्राई फ्रूट्स– नाश्ता करने से पहले एक मुट्ठी मेवा खाने से पेट सही रहता है. यह न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि पेट के पीएच स्तर को सामान्य करने में भी मदद करता है. आप अपनी डेली डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल करें. ध्यान रखें कि इन्हें अधिक मात्रा में ना खाएं वरना बॉडी पर रैशेज हो सकते हैं.