अल्मोड़ा की 42 ग्राम सभाओं को मिलेंगे प्रधान

अल्मोड़ा की 42 ग्राम सभाओं को मिलेंगे प्रधान

  • पंचायती उप चुनाव की अधिसूचना जारी
  • 27 को होंगे मतदान और 29 जून को मतगणना

प्रधान विहीन चल रही अल्मोड़ा जिले की 42 ग्राम सभाओं को अब अपने प्रधान मिल जाएंगे। त्रीस्तरीय पंचायती चुनाव के ढाई वर्ष बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की अधीसूचना जारी कर दी है। इसी माह चुनावी बिगुल बजने के बाद 27 जून को ग्राम पंचायतों के मतदान और 29 को मतगणना होगी।

कुल 1160 ग्राम सभाओं वाले जिले में 2019 में पंचायती चुनाव हुए थे। लेकिन ढाई वर्ष से अधिक समय बीतने के बाद भी 42 ग्राम सभाएं बिना प्रधान के संचालित हो रही हैं। चुनाव के दौरान शुरुआत में दो से अधिक बच्चों वाले लोगों के आयोग्य होने के नियमों के कारण कई दावेदारों को पीछे हटना पड़ा था। जातिगत और महिला आरक्षित सीटों की बाधा के चलते भी कई की उम्मीदों पर पानी फिर गया था। तो कहीं मूलभूत सुविधाओं को लेकर चुनाव बहिष्कार भी किया। वहीं कुछ प्रधानों की मृत्यु और कुछ ने अन्य कारणों से त्यागपत्र दे दिया था। जिले की 42 ग्राम सभाएं प्रधान रहित रह गईं थीं। इससे गांवों में विकास चौपट था। जिससे बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इधर अब राज्य निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। 13 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 27 को मतदान और 29 जून को मतगणना होगी।

यह है पूरा चुनावी कार्यक्रम –

13 और 14 जून को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। 15 जून को सुबह 10 सेदोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 16 जून को नामवापसी, 17 को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। 27जून को मतदान होंगे वहीं 29 को मतगणना की जाएगी।

– नवनीत पांडे, सीडीओ अल्मोड़ा

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें