ब्रिटेन बुलडॉग के कुत्ते पर बैन लगाने की क्यों उठ रही है मांग, जानें इसके बारे में

0
1248
बुलडॉग
बुलडॉग

American Bully: अमेरिकन बुली अमेरिकन बुलडॉग का एक आधुनिक वेरिएशन है और आमतौर पर चार अलग-अलग प्रकारों में उपलब्ध है: स्टैंडर्ड, पॉकेट, क्लासिक और एक्स्ट्रा लार्ज.



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

American Bully News:  अमेरिकन बुली हाल के दिनों में ब्रिटेन में एक प्रमुख कुत्ते की नस्ल के रूप में तेजी से उभरा है. हालांकि ब्रिटेन के प्रमुख कुत्ते संघों द्वारा आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है. लेकिन बढ़ती समाचार कवरेज जिसमें अक्सर इन कुत्तों से जुड़ी दुखद घटनाओं का जिक्र होता है, देश में अमेरिकन बुली की बढ़ती उपस्थिति का संकेत देती है.

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकन बुली अमेरिकन बुलडॉग का एक आधुनिक वेरिएशन है और आमतौर पर चार अलग-अलग प्रकारों में उपलब्ध है: स्टैंडर्ड, पॉकेट, क्लासिक और एक्स्ट्रा लार्ज. ये सभी वेरिएशन साइज में अलग-अलग होते हैं, जिनकी लंबाई 50 सेमी (20 इंच) से अधिक होती है, जो XL श्रेणी में आती हैं.

आक्रामक कुत्तों की घटनाएं
2021 के बाद से, यूनाइटेड किंगडम ने कथित तौर पर आक्रामक कुत्तों के नौ मामले सामने हैं जिनमें मनुष्यों पर घातक हमला किया गया है. नौ मामलों में से तीन में बच्चे शामिल हैं. बड़ा अमेरिकन बुली [जिसे XL के रूप में वर्गीकृत किया गया है], 2021 के बाद से ब्रिटेन में कुत्तों से संबंधित सभी मौतों में से आधे के लिए जिम्मेदार है.

ब्रीड से जुड़ी दुखद घटनाएं
रिपोर्ट के अनुसार जनवरी में, सरे में एक दुखद घटना घटी जहां नताशा जॉनसन नाम की एक 28 वर्षीय डॉग वॉकर पर आठ कुत्तों को टहलाते समय जानलेवा हमला किया गया. जांच से पता चला कि जॉनसन के कुत्तों में से अमेरिकन बुली एक्सएल उसकी मौत के लिए जिम्मेदार था. फोरेंसिक पशु चिकित्सा रिपोर्ट के बाद कुत्ते को बाद में इच्छामृत्यु दी गई.

बुलडॉग
बुलडॉग

पिछले महीने इसी तरह की एक घटना में, ग्रेटर मैनचेस्टर के एक 37 वर्षीय डॉग केयरटेकर, जोनाथन हॉग, एक अमेरिकन बुली एक्स्ट्रा लार्ज के साथ खेल रहे थे, जब इसने अचानक उनके गले को निशाना बनाते हुए उन पर हमला कर दिया. हॉग ने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया. ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस को कुत्ते को नियंत्रित करने के लिए सशस्त्र अधिकारियों को तैनात करना पड़ा, कुत्ते को जनता के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम माना गया और अंततः उसे इच्छामृत्यु दे दी गई.

क्या अमेरिकन बुली एक आक्रामक ब्रीड है जिससे आपको डरना चाहिए?
यूनाइटेड केनेल क्लब, अमेरिकन बुली को मान्यता देने वाले अमेरिका के कुछ संगठनों में से एक है और अलग राय रखता है, क्लब नस्ल को ‘सबसे पहले एक साथी, जीवन के लिए उत्साह और उत्साह के साथ आत्मविश्वास प्रदर्शित करने वाले’ के रूप में वर्णित करता है और इसकी प्रकृति को ‘कोमल और मैत्रीपूर्ण’ कहता है.

इस ब्रीड को बैन करने की मांग
हालांकि इस नस्ल पर प्रतिबंध लगाने की मांग बढ रही है, कुत्ते संगठनों के गाइडलाइंस से पता चलता है कि इस तरह के उपाय से मुख्य मुद्दे को प्रभावी ढंग से संबोधित नहीं किया जा सकता है.

यूके में स्थित केनेल क्लब का तर्क है कि ‘नस्ल-विशिष्ट कानून उन सबसे महत्वपूर्ण कारकों की उपेक्षा करता है जो काटने की घटनाओं में योगदान करते हैं – मुख्य रूप से गैर-जिम्मेदार कुत्ते के मालिकों द्वारा असामाजिक व्यवहार जो अपने कुत्तों को आक्रामक होने के लिए ट्रेनिंग देते हैं  या अपने कुत्तों को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं करते हैं.’

यदि अमेरिकन बुली पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है, तो यह यूके में प्रतिबंधित कुत्तों की नस्लों के रूप में पिट बुल टेरियर, जापानी टोसा, डोगो अर्जेंटीनो और फिला ब्रासीलेरो की लिस्ट में शामिल हो जाएगा.

नस्ल को किसे अपनाना/खरीदना चाहिए?
अनुभवी डॉग हैंडलर सलाह देते हैं कि पहली बार कुत्ते पालने वाले या अनुभवहीन लोगों को बुलडॉग नस्ल को नहीं रखना चाहिए.

बीबीसी वन की एक जांच के अनुसार, लोग अक्सर प्रतिष्ठित डॉग ब्रीडर्स को बायपास करते हैं और वर्गीकृत विज्ञापनों या सोशल मीडिया के माध्यम से अमेरिकी बुली कुत्तों को खरीदते हैं.