जलवायु परिवर्तन से प्रभावित लसीका फाइलेरिया

0
1075
जलवायु परिवर्तन से प्रभावित लसीका फाइलेरिया

भारत में लसीका फाइलेरिया पर जलवायु परिवर्तन का खतरनाक प्रभाव



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा लिम्फैटिक फाइलेरिया (एलएफ) है, जो विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है।

एलीफैंटियासिस, जिसे लिम्फैटिक फाइलेरियासिस भी कहा जाता है, भारत में एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है। 2027 तक बीमारी के संचरण को रोकने के लक्ष्य के साथ इस साल की शुरुआत में एक व्यापक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम शुरू किया गया था। यह ध्यान देने योग्य है कि, इस तथ्य के बावजूद कि सावधानियां बरती गई हैं, जलवायु परिवर्तन ने इस बीमारी के प्रसार में काफी मदद की है मच्छरों द्वारा संचारित.

वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा लसीका फाइलेरिया (एलएफ) है, जो विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है। एलएफ, जिसे कभी-कभी एलिफेंटियासिस भी कहा जाता है, एक मच्छर जनित बीमारी है जिसके कारण अंगों में सूजन बनी रहती है। यह विकलांगता और विकृति में महत्वपूर्ण योगदान देता है और सामाजिक बहिष्कार का कारण बन सकता है।

नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल (एनसीवीबीडीसी) के पूर्व निदेशक डॉ. नीरज ढींगरा कहते हैं, “तीव्र एलएफ बुखार के साथ त्वचा, लिम्फ नोड्स और लसीका वाहिकाओं से जुड़ी स्थानीय सूजन के रूप में प्रकट होता है,” और बाद के चरणों में इसका परिणाम क्रोनिक होता है। लिम्फोएडेमा या एलिफेंटियासिस।” “अपने जीर्ण रूप में, इस स्थिति में लसीका वाहिकाओं में रुकावट शामिल होती है, जिससे पैरों, अंडकोश और/या स्तनों में तरल पदार्थ का निर्माण होता है, साथ ही महिला बाहरी जननांग (योनि), बाहों की प्रगतिशील एडिमा (एलिफेंटियासिस) होती है। और/या पैर.

जलवायु परिवर्तन लसीका फाइलेरिया को कैसे प्रभावित करता है?

भारत के 336 जिलों में लगभग 670 मिलियन लोग उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां लसीका फाइलेरिया संचरण की संभावना है। जलवायु परिवर्तन से एलएफ ट्रांसमिशन से जुड़े खतरे में कई तरह से वृद्धि होने की आशंका है। मच्छरों की आबादी पर बढ़ते तापमान का पहला प्रभाव उच्च अक्षांशों और ऊंचाई तक फैलने की उनकी क्षमता है। इससे कुछ क्षेत्रों में संचरण का मौसम लंबा होने के अलावा संक्रमण के जोखिम वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि होगी।

आईसीएमआर-वेक्टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर के निदेशक, डॉ. अश्विनी कुमार का कहना है कि “तापमान में एक डिग्री से भी कम वृद्धि से मच्छरों को ऊपर की ओर बढ़ने और अधिक ऊंचाई पर निवास करने की अनुमति मिल सकती है और इस प्रकार जैसे-जैसे उनका वितरण फैलता है, वैसे ही होगा एलएफ ट्रांसमिशन का जोखिम।”

दूसरा, यह भविष्यवाणी की गई है कि जलवायु परिवर्तन बाढ़ और सूखे जैसी चरम मौसम की घटनाओं को और अधिक बार और गंभीर बना देगा। इस तरह के मामले मच्छरों के प्रजनन के मैदानों को बर्बाद कर सकते हैं और वेक्टर नियंत्रण योजनाओं को पटरी से उतार सकते हैं, जिससे लसीका फाइलेरिया के मामलों में वृद्धि हो सकती है।

भारत में एलएफ ट्रांसमिशन पर जलवायु परिवर्तन के निम्नलिखित प्रभाव अनुमानित हैं:

गर्म तापमान मच्छरों को उच्च अक्षांशों और ऊंचाई तक अपनी सीमा का विस्तार करने में सक्षम करेगा। इससे कुछ क्षेत्रों में संचरण का मौसम लंबा होने के अलावा संक्रमण के जोखिम वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि होगी।
जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और सूखे जैसी चरम मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और गंभीरता बढ़ने की उम्मीद है। इस तरह के मामले मच्छरों के प्रजनन के मैदानों को बर्बाद कर सकते हैं और वेक्टर नियंत्रण योजनाओं को पटरी से उतार सकते हैं, जिससे लसीका फाइलेरिया के मामलों में वृद्धि हो सकती है।
जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ वर्षा के पैटर्न में बदलाव होने की उम्मीद है, जो मच्छरों के प्रजनन क्षेत्रों की संख्या को प्रभावित कर सकता है। इससे कुछ क्षेत्रों में एलएफ ट्रांसमिशन को नियंत्रित करना अधिक कठिन हो सकता है।