YouTube का 1080p प्रीमियम मोड क्या है, वीडियो देखने का अंदाज किन मायनों में होगा खास

0
1073


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

गूगल के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल करोड़ों यूजर्स करते हैं। यूट्यूब पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स को पेश किया जा रहा। कंपनी ने यूजर्स के लिए एक नए वीडियो क्वालिटी ऑप्शन 1080p को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। आपके जेहन में भी सवाल आ रहा होगा कि यह मोड क्या है। दरअसल इस मोड के साथ वीडियो को अच्छी क्वालिटी में देख सकते हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल के पॉपुलर वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो 1080p प्रीमियम मोड के बारे में भी सुना होगा।मालूम हो कि कंपनी बीते कुछ महीनों से 1080p प्रीमियम टायर को टेस्ट कर रही है। यूट्यूब ने यूजर्स के लिए प्रीमियम वीडियो क्वालिटी 1080p को लेकर हाल ही में एक नई जानकारी भी साझा की है।

जहां अभी तक प्रीमियम वीडियो क्वालिटी 1080p की सुविधा आईओएस, एंड्रॉइड और गूगल टीवी यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया था, वहीं अब इस फीचर का इस्तेमाल डेस्कटॉप वेब यूजर्स भी कर सकते हैं।

प्रीमियम वीडियो क्वालिटी 1080p क्या है

दरअसल, 1080p प्रीमियम एक नया वीडियो क्वालिटी ऑप्शन है। इस ऑप्शन का इस्तेमाल यूट्यूब के प्रीमियम यूजर्स कर सकते हैं। इस क्वालिटी के साथ यूजर्स यूट्यूब पर कंटेंट को पहले से ज्यादा अच्छी क्वालिटी के साथ देख सकते हैं। प्लेटफॉर्म पर वीडियो कंटेंट को इस क्वालिटी के साथ ज्यादा डिटेल और शार्प पाया जा सकेगा।

यूट्यूब पर कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

यहां बताना जरूरी है कि 1080p प्रीमियम मोड के साथ बेहतरीन क्वालिटी के साथ वीडियो कंटेंट को नॉन-प्रीमियम सब्सक्राइबर्स नहीं देख सकते हैं। यह सुविधा केवल यूट्यूब के प्रीमियम यूजर्स के लिए रोलआउट हुई है। हालांकि, यूट्यूब के नॉन-प्रीमियम यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर यह ऑप्शन नजर जरूर आएगा।

यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की कीमत कितनी है

यूट्यूब अपने यूजर्स को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 129 रुपये मंथली चार्जेस के साथ ऑफर करता है। यह चार्जेस ऑटो -रेनेवल के साथ अप्लाई होते हैं।

वहीं 139 रुपये मंथली चार्जेस के साथ नॉन ऑटो -रेनेवल का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा यूजर्स को 1,290 रुपये के चार्जेस के साथ पूरे साल का सब्सक्रिप्शन प्लान ऑफर किया जाता है। यूट्यूब यूजर्स के लिए फैमिली सब्सक्रिप्शन प्लान भी ऑफर करता है। यूट्यूब फैमिली सब्सक्रिप्शन प्लान में पांच फैमिली मेंबर्स को प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है। इस प्लान की कीमत 189 रुपये है।